अगले महीने के अंत तक होगा पटना मेट्रो का शिलान्यास, मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बताया

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो सेवा का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. पटनावासियों को अब जल्द ही मेट्रो का तोहफा मिल सकता है. नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने अक्टूबर के अंत या नवंबर के पहले सप्ताह में मेट्रो के शिलान्यास की संभावना जताई है. उन्होंने गुरुवार को मेट्रो की प्रगति को लेकर समीक्षा की. संशोधित डीपीआर तैयार कर रही एजेंसी राइट्स के साथ ही एनआईटी से बात की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इससे पहले पटना में मेट्रो को जल्द करने का आश्वासन दे चुके हैं. उन्होंने कहा था कि जल्द ही पटना में मेट्रो का काम शुरू हो जाएगा.

नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है
बता दें कि पटना में मेट्रो संचालन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. नगर विकास एवं आवास विभाग इसकी तैयारी में जुटा है. पहले मेट्रो को बेली रोड के बीचोबीच से गुजारा जाना था मगर पिछले दिनों बेली रोड धंस गया था. वहीं दो-तीन स्थानों पर अंडरपास निर्माण भी प्रस्तावित है. इस कारण मेट्रो का एलाइनमेंट थोड़ा बदला गया है. अब इसे विश्वेश्वरैया भवन की ओर से गुजारा जाना प्रस्तावित किया गया है.

राइट्स को संशोधित डीपीआर तैयार कर नगर विकास एवं आवास विभाग को देनी है. इस काम में हो रही देरी को लेकर विभागीय मंत्री ने नाराजगी जताई. उन्होंने खुद दोनों एजेंसियों से बात कर जल्द डीपीआर देने को कहा. श्री शर्मा के अनुसार राइट्स ने 20 सितंबर तक डीपीआर देने को कहा है. उन्होंने बताया कि इसके परीक्षण के बाद एक पखवारे में इसे कैबिनेट से पास कराकर केंद्र को भेजा जाएगा.

कुछ ऐसा होगा पटना मेट्रो का रूट मैप

आपको बता दें कि पहले चरण में मेट्रो का निर्माण पटना जंक्शन से लेकर बैरिया तक किया जाएगा. इस रूट पर चलने वाली मेट्रो अशोक राजपथ, गांधी मैदान, राजेंद्रनगर टर्मिनल होते हुए बैरिया तक जाएगी. बैरिया में जल्द ही अंतरराज्यीय बस स्टैंड भी बनने वाला है. ये पूरी लाइन 31 किलोमीटर लंबी होगी.

वहीं, दूसरे चरण में इसका निर्माण सगुना मोड़ से मीठापुर तक किया जाएगा. पहले चरण में जो मार्ग प्रस्तावित किया गया है उसमें कॉरिडोर को तीन हिस्सों में बांटा गया है. इसमें पहला कॉरिडोर पटना जंक्शन से बैरिया में प्रस्तावित अंतरराज्यीय बस अड्डा तक होगा. दूसरा कॉरिडोर मीठापुर बाइपास से दीदारगंज और तीसरा कॉरिडोर मीठापुर बाइपास से एम्स तक होगा.

Input:Live Cities

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *