इंटर पास छात्राओं को 10-10 हजार देने को मांगे गए आवेदन

इंटमीडिएट परीक्षा 2018 में उत्तीर्ण सभी अविवाहित छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दस-दस हजार एकमुश्त दिये जाएंगे। इसके लिए छात्राओं को अपने शिक्षण संस्थानों के प्रधानाध्यापक या प्राचार्य के पास 30 जून तक आवेदन देने होंगे। शिक्षा विभाग ने इससे संबंधित दिशा-निर्देश जारी किया है।

आवेदन में छात्रा का नाम, विद्यालय का नाम, बोर्ड का नाम, रौल कोड और रौल नंबर, बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड और छात्रा अथवा अभिभावक के मोबाइल नंबर की जानकारी देनी है। अगर छात्रा की आधार संख्या है, तो उसे भी देना है। आवेदन में छात्रा को यह भी लिखना होगा कि मैं अविवाहित हूं। प्रधानाध्यापक-प्राचार्य को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे दस जुलाई तक लाभुक छात्राओं से संबंधित जानकारी अपनी अनुशंसा के साथ संबंधित जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (योजना एवं लेखा) को हर हाल में उपलब्ध करा देंगे।

इंटरमीडिएट परीक्षा- 2018 में तीनों संकायों में मिलाकर दो लाख 68 हजार छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं। इनमें जो विवाहित होंगी, उनको छोड़ कर अन्य सभी के खाते में एकमुश्त दस हजार राशि जाएगी। गौरतलब हो कि राज्य सरकार ने कैबिनेट की विशेष बैठक में यह निर्णय लिया था कि सभी अविवाहित इंटर उत्तीर्ण छात्राओं को दस-दस हजार और सभी स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार दिये जाएंगे। यह योजना वित्तीय वर्ष 2018-19 से ही लागू की गई है।

Input: Live Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *