दाखिल-खारिज कराने में अब नहीं होगी परेशानी, जमीन रजिस्ट्री के बाद अपने आप हो जाएगा म्यूटेशन

अगर आप जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। रजिस्ट्री से लेकर दाखिल-खारिज तक करवाने में अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। एक तरह से कहा जाए तो जमीन रजिस्ट्री होते ही दाखिल खारिज का प्रक्रिया अपने आप आरम्भ हो जाएगा।

ताजा अपडेट के अनुसार अगर आपने कोई जमीन रजिस्ट्री कराई और उसके म्यूटेशन यानी दाखिल-खारिज कराए जाने में थोड़ी भी दिलचस्पी नहीं दिखाई है तो भी अब परेशानी की बात नहीं। अंचल कार्यालय स्वत: आपके दस्तावेज को डाउनलोड कर म्यूटेशन की कार्रवाई आरंभ कर देगा। आपको मोबाइल नंबर पर यह सूचना मिल जाएगी कि म्यूटेशन हो गया है।

यह व्यवस्था अंचल कार्यालयों को अवर निबंधन कार्यालयों के साथ होने वाले इंटीग्रेशन की वजह से संभव हो पाएगी। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्र से जब इस नई व्यवस्था के संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि दो अक्टूबर से इसे शुरू किया जाना है।

डिजिटलाइज्ड जमाबंदी और संशोधित जमाबंदी के आंकड़े को रजिस्ट्रेशन के लिए बने साफ्टवेयर के साथ जोड़ दिया जाना है। इससे अवर निबंधन कार्यालयों में हर रोज होने वाले निबंधन का संपूर्ण ब्योरा संबंधित अंचल कार्यालयों को डिजिटल मोड में उपलब्ध हो जाएगा।

इस व्यवस्था के तहत यह प्रावधान किया गया है कि अंचल कार्यालय की यह जिम्मेवारी होगी कि वह उसी दिन निबंधन के दस्तावेज को डाउनलोड कर लेगा। इसके पश्चात अधिकतम तीन दिनों के अंदर स्वत: वह इन दस्तावेजों के ऑनलाइन दाखिल-खारिज की कार्रवाई को आरंभ कर देगा।

अंचल कार्यालयों और अवर निबंधन कार्यालय की डिजिटली जोड़ने (इंटीग्रेशन) से फायदा यह होगा कि निबंधन महकमे की जानकारी में यह रहेगा कि किसी इलाके की कौन सी जमीन किसके नाम पर पूर्व से जमाबंदी रजिस्टर में है। इससे फर्जी तरीके से एक ही जमीन की कई बार होने वाली रजिस्ट्री पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

यही नहीं जमीन क्रेता को निबंधन का दस्तावेज तैयार किए जाने के समय वस्तुस्थिति की सही जानकारी भी मिल जाएगी। वर्तमान में यह व्यवस्था है कि निबंधन के समय मालिकाना हक की संपुष्टि अनिवार्य नहीं है। निबंधन को अस्वीकार नहीं कर सकता निबंधन कार्यालय। पर राजस्व अभिलेखों से संबंधित रिकार्ड का इंटीग्रेशन जब रहेगा तो अवर निबंधक इस बारे में स्वयं भी क्रेता को जानकारी दे सकेंगे।

Input: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *