पटना की सड़कों पर घूमते दिखे यमराज, बोले- बिना हेलमेट गाड़ी चलाओगे तो साथ ले जाऊंगा

राजधानी पटना में शनिवार को यमराज सड़कों पर घूमते नजर आए। यमराज बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों को पकड़ रहे थे। यमराज और चित्रगुप्त की जोड़ी घूम-घूम कर हेलमेट नहीं पहनने वालों यातायात के नियमों का पालन करने की शिक्षा दे रहे थे। बिना हेलमेट गाड़ी चलाएंगे तो हम पकड़कर इस दुनिया से ले जाएंगे। दरअसल, परिवहन विभाग हेलमेट के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मुहिम चला रहा है। इसमें जिला परिवहन कार्यालय की वाहन चेकिंग टीम के साथ दो रंगकर्मी शनिवार से लगाए गए। सत्यप्रकाश यमराज व राहुल रंजन चित्रगुप्त बने हुए हैं। उनके साथ परिवहन विभाग के अधिकारी और पुलिस वाले भी होते हैं, जो हेलमेट नहीं पहनने वालों पर जुर्माना करते हैं।

डीटीओ अजय कुमार ठाकुर के नेतृत्व में शनिवार को बड़े पैमाने पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। गांधी सेतु, डाकबंगला चौराहा, धनुकी मोड़, बिस्कोमान गोलंबर और जीरोमाइल में चेकिंग हुई। इस दौरान 116 वाहन चालकों से 46,500 रुपए की वसूली की गई। डीटीओ ने बताया बाइक पर पिछली सीट पर बैठने वालों के लिए भी हेलमेट अनिवार्य है। जो बिना हेलमेट के दिखेंगे उनसे जुर्माना लिया जाएगा। हम जुर्माना करने के साथ ही लोगों में जागरुकता भी फैलाना चाहते हैं, ताकि उन्हें अहसास हो कि हेलमेट नहीं पहनना उनके लिए जानलेवा हाे सकता है।

आपको बता दें कि एक सितंबर से बाइक पर पीछे बैठने वालों को हेलमेट पहनना अनिवार्य हो गया है। ऐसा नहीं करने पर जिला परिवहन कार्यालय और ट्रैफिक पुलिस द्वारा 600 रुपए जुर्माना वसूला जा रहा है। जिला परिवहन पदाधिकारी अजय कुमार ठाकुर ने कहा कि परिवहन विभाग ने सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए पीछे बैठने वाले लोगों को हेलमेट पहनना अनिवार्य किया है। आदेश का पालन नहीं करने वाले लोगों से 600 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। तीन बार से अधिक उल्लंघन करने पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित या रद्द करने की कार्रवाई होगी।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *