पटना में बनेगा देश का सबसे ऊंचा ‘बापू टॉवर’, फाइनल हो गया है डिजाइन

बिहार की नीतीश कुमार सरकार अब महात्मा गांधी का नाम पर बापू टावर का निर्माण कराने जा रही है. राजधानी पटना में बनने वाला यह बापू टावर 120 फीट ऊंचा होगा. यह पटना के गांधी मैदान में स्थित गांधी प्रतिमा से भी ऊंचा होगा. 70 फीट ऊंची गांधी प्रतिमा देश में सबसे ऊंची है. अब यह टावर निर्माण के बाद अपनी तरह का राज्य में सबसे ऊंचा स्थल होगा.

 

एक प्रमुख अखबार की खबर के अनुसार महात्मा गांधी को समर्पित यह टावर पूरे देश में अपने किस्म का पहला होगा. इसका निर्माण चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह की स्मृति में कराया जा रहा है. इसका निर्माण स्थल पटना के गर्दनीबाग स्थित स्टेडियम में कराने का निर्णय लिया गया है. बताया जा रहा है कि बापू टावर का डिजाइन फाइनल हो गया है.

खबर के अनुसार पहले इसे सदाकत आश्रम के पास स्थित बिहार विद्यापीठ परिसर में बनाया जाना था. लेकिन जमीन की कमी की वजह से वहां बात नहीं बन सकी. अब गर्दनीबाग स्टेडियम के पास इसके लिए 7 एकड़ जमीन मिल गई है. बताया गया है कि यहां इस टॉवर के सभी फ्लोर पर चंपारण सत्याग्रह से जुड़ी स्मृतियां रखे जाएंगे. इससे सबको सत्याग्रह के इतिहास की जानकारी मिलेगी.

7 एकड़ परिसर के बड़े हिस्से में पार्क विकसित किया जाएगा. यहां पर्यटकों के लिए भी सुविधाएं मौजूद रहेंगे. टावर में ऊपर तक जाने के लिए लिफ्ट लगाया जाएगा. फिर नीचे आने के लिए रैंप की व्यवस्था की जाएगी.

बता दें कि बापू टावर बिहार में अपनी तरह का सबसे ऊंचा ईमारत होगा. फिलहाल बोधगया स्थित महात्मा बुद्ध की 80 फीट ऊंची प्रतिमा राज्य की सबसे ऊंची प्रतिमा है. वहीं पटना का बिस्कोमान भवन 237 फीट की ऊंचाई के साथ सबसे ऊंचा भवन है. अगर देश के अन्य बड़े स्मारकों से तुलना करें तो, दिल्ली के कुतुब मीनार की ऊंचाई करीब 240 फीट है. शहीदों की याद में कोलकाता में बना शहीद मीनार भी 157 फीट ऊंचा है.

Input : Live Cities

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *