CM नीतीश ने रखी बिहार को स्पेशल स्टेटस की मांग, PM ने दिया ऐसे राज्यों को मदद का भरोसा

पीएम मोदी की अगुवाई में दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की बैठक में बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठाई गई. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इस बैठक में बिहार को स्पेशल स्टेटस देने की मांग रखी. वहीं पीएम मोदी ने बाढ़ पीड़ित स्टेट को हरसंभव मदद का भरोसा दिया. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक जारी है. बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल एक ऐसा मंच है जो ‘ऐतिहासिक परिवर्तन’ ला सकता है. उन्होंने बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन दिया कि बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार उन्हें सभी प्रकार की सहायता प्रदान करेगी.
प्रधानमंत्री आगे ने कहा कि नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल ने ‘टीम इंडिया’ की तरह काम किया है. उन्होंने जीएसटी लागू करने को इसका प्रमुख उदाहरण बताया. पीएम मोदी ने कहा कि यह मीटिंग लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को लेकर हुई है. यह बैठक की जिम्मेदारी है कि हम उनकी आकांक्षाओं को पूरी करें.
इस वित्तीय साल में सभी राज्य 11 लाख करोड़ रुपये की मदद पा रहे हैं जो पिछले साल से 6 लाख करोड़ ज्यादा है. विकास दर की दोगुनी करना सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. भारत के पास योग्यता, क्षमता और संसाधनों की कमी नहीं है.
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आज नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में राज्य विभाजन, विशेष श्रेणी दर्जा और पोलावरम परियोजना से संबंधित मुद्दों को उठाया. इस दौरान नोटबंदी और जीएसटी का मुद्दा भी उठाया गया. नीति आयोग की बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मध्य-प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं

Input :Live Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *