अटलजी के सम्मान में ब्रिटेन ने झुकाया अपना झंडा,इतिहास में पहली बार किसी भारतीय के लिए हुआ ऐसा

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर देश में तो शोक की लहर है ही, एक दूसरे देश ने भी ऐसा कुछ कर दिया कि इतिहास बन गया। वाजपेयी के निधन पर ब्रिटेन ने भी अपने झंडे को झुका दिया। यह वाजपेयी के सम्मान में किया गया। ब्रिटेन सरकार का यह कदम बताता है कि वाजपेयी का कद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितना ऊंचा था।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाई कमीशन के कार्यालय पर लगा ब्रिटेन का झंडा भी झुका दिया गया। ब्रिटेन सरकार ने ऐसा कर वाजपेयी को बड़ा सम्मान तो दिया ही है, साथ ही यह भी बताता है कि वाजपेयी कितने बड़े नेता थे। वाजपेयी के कार्यकाल में ही भारत ने पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था।

उस वक्त अमेरिका सहित कई यूरोपीय देशों ने भारत पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए थे, लेकिन वाजपेयी ने बड़ी ही कुशलता से देश की अर्थव्यवस्था को संभाले रखा और किसी के सामने नहीं झुके। यह उनका व्यक्तित्व ही है कि उनके निधन पर ब्रिटेन को अपना झंडा झुकाना पड़ा।

वाजपेयी का इलाज दिल्ली के एम्स में चल रहा था और 16 अगस्त को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। 17 अगस्त को स्मृति स्थल तक उनकी शव यात्रा में अपार जनमूह यह बता रही थी कि वाजपेयी देश के कितने लोकप्रिय नेता रहे। भाजपा के सभी शीर्ष नेता शव यात्रा में शामिल हुए। सबसे बड़ी बात यह रही कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शव यात्रा के साथ पैदल चलते रहे। उनके साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी थे। मोदी ने वाजपेयी के निधन पर कहा था कि ऐसा लग रहा है जैसे उनके सिर से पिता का साया उठ गया हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *