भारत जापान से 7000 करोड़ में खरीदेगा 18 बुलेट ट्रेन

भारत जापान से 7 हजार करोड़ रुपए में 18 बुलेट ट्रेन खरीदने जा रहा है। बता दें कि इस डील में बुलेट ट्रेन के साथ-साथ जापान उस तकनीक को भी भारत के साथ शेयर करेगा जिसके माध्यम से लोकल प्रोडक्शन भी किया जा सके या फिर यूं कहें कि भारत में भी निर्माण किया जा सके।

गौरतलब है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच में 2022 के अंत तक चलाई जाएगी। वहीं खबर ये भी है कि इन सभी हाई स्पीड ट्रेन में 10 डिब्बे होंगे और ये रेल 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बनेंगे। इन सभी ट्रेन्स का निर्माण जापान की तकनीक के आधार पर किया जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में ये 508 किलोमीटर वाला हाई स्पीड ट्रक जापान की मदद से तैयार किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जपान की ये बुलेट ट्रेन दुनियां की सबसे सुरक्षित ट्रेन में से एक है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि मुंबई और अहमदाबाद रुट पर तकरीबन 18 हजार यात्री सफर करेंगे।

वहीं अगर इस दूरी के किराए की बात की जाए तो आपको बता दें कि इस रुट के लिए इकाॅनमी क्लास का किराया 3 हजार रुपए का होगा। बहराल, अब गौरतलब होगा कि बुलेट ट्रेन 2022 के अंत कर इस देश में शुरु हो पाती है या नहीं और अगर शुरु भी हो जाती है तो ये देश में कितनी कारगर साबित हो पाती है।

Input: News24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *