दिवाली तक 1200 घरों से गायब हो जाएंगे गैस सिलेंडर

पटना में जल्द लोगों को गैस सिलिंडर से मुक्ति मिल जाएगी. न वेंडर को बार-बार कॉल करना पड़ेगा और न ही खुद से गैस लाने की मेहनत करनी पड़ेगी. अब सीधे घरों के भीतर गैस पाइप कनेक्शन दिया जाएगा. राजधानी पटना की सड़कों के नीचे घरों में पाइप से गैस आपूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है. सब कुछ ठीक रहा तो दिवाली तक राजधानी के कई इलाकों के घरों की किचेन में पाइपलाइन से रसोई गैस पहुंचने लगेगी. सबसे पहले गांधी मैदान और बेली रोड इलाके में गैस पहुंचेगी. पहले चरण में 1200 घरों में गैस की आपूर्ति की जाएगी.
गेल (गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की इस परियोजना में निजी फर्मों के माध्यम से पटना शहरी क्षेत्र में करीब 204 किमी पाइपलाइन बिछाने का काम चल रहा है. बेली रोड पर लोहे की पाइप डाली जा रही है. शहर में मुख्य पाइपलाइन 6 इंच और सर्विस लेन में 4 इंच मोटी होगी. बरौनी से नौबतपुर के बीच छोटी पाइपलाइन बिछाने का काम भी जल्द आरंभ होने की उम्मीद है.
नई व्यवस्था के तहत एलपीजी के लिए न तो समय पर बुकिंग का झंझट रहेगा और न ही वेंडर का इंतजार करना पड़ेगा. घर में एलपीजी पाइपलाइन से जितनी गैस खर्च करेंगे, उतना पैसा देना होगा.मालूम हो कि मुंबई, दिल्ली आदि शहरों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति की जाती है.

Input:Live Cities

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *