ऐसा मुद्दतों बाद हुआ है जब पेट्रोल और डीजल के दाम किसी एक महीने में बढ़ने के बजाए घटे या स्थिर रहे. बीते महीने दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने टैक्स में कमी किए जिसके बाद राज्य सरकारों ने भी टैक्स में कटौती की, जिससे देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई. भारतीय तेल बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगभग 4 हफ्तों से स्थिर बनी हुई हैं.

दिसंबर में तेल की कीमतों में और कमी देखी जा सकती है. हालांकि, पिछले कई दिनों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद अचानक से कीमतों में तेजी आंकी गई. बीते सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में चार प्रतिशत से ऊपर की वृद्धि के साथ 75.044 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

केंद्र सरकार द्वारा 3 नवंबर को पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये की एक्साइज ड्यूटी कम कर दी गई थी. केंद्र सरकार के इस कदम के बाद यूपी, पंजाब सहित देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भी ईंधन पर वैट कम कर दिया था. जिसके बाद से पूरे देश में पेट्रोल की कीमतें स्थिर बनी हुयी हैं.

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

आज अगर देश के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें तो दिल्ली में जहां पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है. मुंबई में पेट्रोल अभी भी काफी महंगा है. मुंबई में जहां पेट्रोल 110 रुपये के बिल्कुल करीब है वहीं डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है.

hondwing in Muzaffarpur

बिहार के प्रमुख शहरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम

पटना- पेट्रोल 106.28  रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.45 रुपये प्रति लीटर

भागलपुर- पेट्रोल 106.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.62 रुपये प्रति लीटर

दरभंगा- पेट्रोल 106.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.45 रुपये प्रति लीटर

मधुबनी- पेट्रोल 107.15 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.24 रुपये प्रति लीटर

मुजफ्फरपुर- पेट्रोल 106.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.86 रुपये प्रति लीटर

नालंदा- पेट्रोल 106.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.88 रुपये प्रति लीटर

Source: Abp News

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Previous articleशशि थरूर ने अब पुरुष सांसदों के साथ शेयर की सेल्फी, बोले- यह नहीं होगी वायरल
Next articleसाली से रेप करने की जुर्म में जीजा को मिली 10 साल की सजा