बिहार विशेष है, संपूर्ण राष्ट्र का मान- सम्मान और भान है.. प्रतिभा की खान है. बिहारी (Bihari) होना भाग्य की बात है, क्योंकि एक बिहारी अपने जन्म के साथ ही संवेदना और चेतना लेकर जन्म लेता है. बिहार के प्रति मन मे हीन भावना रखने वाले संकुचित सोच के पशु समान व्यक्ति होते है- मन में बिहार के प्रति नफरत और दोष का यह भी कारण है कि बिहारी अपनी प्रतिभा का लोहा हर युद्ध में मनवा चुका है.

UPSC Result 2020: Bihar's Shubham Kumar Tops Civil Services Exam

हम शब्दों के इतने पुल इसलिये बांध रहे है कि 21 वीं शदी में भी हर बिहारी को गौरव का भान करवाने वाले कटिहार (Katihar) के शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने विश्व के सबसे कठिन परीक्षा में से एक- संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टॉपर ( UPSC Topper) की जगह हासिल किया है. यू.पी.एस.सी के परीक्षा में एक बिहारी का टॉप करना घमंड और गुरुर का विषय है. बिहार सदैव से इन परीक्षा में बाजी मारता रहा है. ऐसे ही अपना बिहार आई.ए. एस फैक्ट्री नहीं कहा जाता.

UPSC Result 2020 Topper: बहन और माता-पिता को शुभम कुमार ने दिया सफलता का श्रेय

बिहारी अभाव में जरूर जी सकता है लेक़िन दबाव और प्रभाव में नही..गरीबी से लड़ना बिहारी के स्वभाव में है. बिहार के लाल शुभम ने वास्तव में कमाल कर दिया है. चारो – ओर शुभम की ही प्रसंशा है.

ताजा रिजल्ट के अनुसार यू.पी.एस.सी में टॉप करने वाला इस बार एक बिहारी है. राष्ट्र सेवा सर्वोपरि के भावना को चरितार्थ करने वाले हजारो बिहारी लोक सेवा के सर्वोच्च पदों पर शुशोभित है. बिहार को गरीब कहने वालों बिहार प्रतिभा का धनवान है.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Previous article20 अक्टूबर को बिहार आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विधानसभा भवन शताब्दी समारोह में होंगे शामिल
Next articleबिहार: पिता की थी छोटी सी खैनी की दुकान, ट्यूशन पढ़ा करते थे पढ़ाई, अब UPSC में पाई दूसरी बार सफलता