बिहार पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान आज जारी है. 10 जिलों के 12 प्रखंडों में वोटिंग कराया जा रहा है. इस बार पंचायत चुनाव में मतदाता और उम्मीदवार की सभी शिकायतों को सुना जाएगा. इसके बाद ही हार-जीत का परिणाम घोषित किया जाएगा. हार-जीत का फासला अगर एक वोट में होने पर चुनाव परिणाम की घोषणा दोबारा गिनती कराने के बाद ही की जाएगी. वहीं, दो वोट से जीत-हार होने पर उम्मीदवार की आपत्ति की मेरिट देखी जाएगी. मेरिट के आधार पर दोबारा मतगणना का आवेदन स्वीकार किया जाएगा.

चुनाव कार्य में लगे सभी पदाधिकारियों को इस आदेश से अवगत करा दिया गया है. दोबारा मतगणना का आवेदन सिर्फ एक बार ही स्वीकार किया जाएगा. यह व्यवस्था बैलेट पेपर से पंच और सरपंच पद की मतगणना के लिए प्रभावी होगा.

निर्वाचन जिलाधिकारी के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान और मतगणना कार्य में पूर्ण पारदर्शिता के लिए दिशा निर्देश जारी किया हैं. चुनाव कार्य के दौरान यदि किसी लोक सेवक पर प्रत्याशी विशेष के पक्ष में कार्य करने का प्रमाण मिला तो प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी.

दबंगों पर होगी प्राथमिकी

मतदान अथवा मतगणना को प्रभावित करने वाले दबंग प्रत्याशी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर स्पीडी ट्रायल कराया जाएगा. अगर मतदाता कर्मी यदि किसी दबंग प्रत्याशी के पक्ष में कार्य करने की शिकायत मिली तो प्राथमिकी दर्ज करने के साथ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी.

Source: Prabhat Khabar

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Previous articleत्योहारों से पहले आ गई नयी गाइडलाइन, इन राज्यों से आनेवालों के लिए कोरोना रिपोर्ट जरूरी
Next articleश्रीनगर से बेहतर पटना की हवा, 50 पर पहुंची एक्यूआइ, जानें वजह