वाहनों में हाई सिक्योरिटी निबंधन प्लेट नहीं लगाने वालों की अब खैर नहीं होगी. वाहन मालिकों को अब 31 जुलाई से पूर्व हाई सिक्योरिटी निबंधन प्लेट लगवाना अनिवार्य हो गया है. इसकी अनदेखी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. वाहन भले ही कितना पुराना हो, लेकिन अब उसमें 31 जुलाई के पहले हाई सिक्योरिटी निबंधन प्लेट (एचएसआरपी) लगवानी होगी

इसका उल्लंघन करने वालों को सौ से पांच सौ रुपये तक जुर्माना या एक माह की सजा या दोनों के दंड का प्रावधान किया गया है. जिला परिवहन अधिकारी अजय ठाकुर ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में अब पुराने एवं नए सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का निर्देश दिया गया है. 31 जुलाई के बाद पकड़े गए वाहनों से मोटर अधिनियम 1988 की धारा 177 सह पठित धारा 179 के अधीन इसे दंडनीय अपराध माना जाएगा.


दरअसल, पुराने वाहनों में HSRP लगाने के आदेश के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में अवमाननावाद दायर किया गया था लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने एक न सुनी और इसे खारिज करते हुए सभी नये और पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का आदेश दिया है. हाई सिक्योरिटी निबंधन प्लेट नहीं लगाने पर एमवीआइ एक्ट 1988 की धारा 177 के तहत पहली बार में सौ और दोबारा या उसके बाद पकड़े जाने पर तीन सौ रुपये तक जुर्माना हो सकता है.

Input : Live Cities

Previous articleशराब माफिया की संपत्ति होगी जब्त : एसएसपी
Next articleBREAKING : लीची की दुकान से हुआ शराब बरामद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here