कहा जाता हैं की अगर हौसला बुलंद हो तो मंजिल पाना बहुत हीं आसान हो जाता है। इसी कहावत को सच कर रहे हैं इंग्लैंड के रग्बी प्लेयर ‘लुक ग्रेनफुल्ल शॉ’, जो एक कैंसर पीड़ित होते हुए भी दुनिया मे लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से साइकिल द्वारा हीं पूरे विश्व की भ्रमण पर निकल पड़े हैं।

नालंदा पहुंचे लुक ग्रेनफुल्ल शॉ

लुक ग्रेनफुल्ल शॉ ने इंग्लैंड के अपने शहर ब्रिस्टाल के नाम से यात्रा का नाम ब्रिस्टाल टू बीजिंग रखा है। इस महीने वलुक ग्रेनफुल्ल 27 देशों की यात्रा कर पाकिस्तान के बाद भारत पहुंचे हैं। मंगलवार को लुक ग्रेनफुल्ल बिहार के नालंदा जिला मे पहुंचे। उन्होंने नालंदा के प्राचीन जगहों का अवलोकन किया। नालंदा के बाद वे चीन के बीजिंग शहर तक जायेंगे, जहाँ लुक यात्रा संपन्न होगी। इनके हौसले को देखते हुए कोलकाता के तीन युवक भी इनका साथ दे रहे हैं।

24 साल के उम्र में कैंसर का पता चला

इंग्लैंड के लुक ग्रेनफुल्ल शॉ ने बताया कि 24 साल के उम्र में उन्हें पता चला था कि उन्हें कैंसर हो गया है, इसके बाद उन्होंने अपने जीवन से निराश नहीं होते हुए साइकिल से हीं विश्व की यात्रा करने का मन बनाया । धीरे-धीरे उनका कैंसर चौथा स्टेज में पहुंच गया है। इसके बाबजूद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारा है।

लुक ग्रेनफुल्ल शॉ बताया कि इस यात्रा से जो भी धन राशि इकट्ठा होगी, उसे वो कैंसर अस्पताल में दान दे देंगे । लुक ग्रेनफुल्ल शॉ के साथ चल रहे कोलकाता के युवक ने बताया कि कैंसर जैसे खतरनाक रोग से पीड़ित होने के बावजूद इन्होंने बहुत बड़ा फैसला लिया है, जो दूसरों के लिए काफी प्रेरणा स्रोत और हिम्मत बढ़ाने का कम करेगा । अब तक लुक ग्रेनफुल्ल शॉ तुर्की ,उज़्बेकिस्तान,भारत , पाकिस्तान की यात्रा साइकिल से ही कर चुके हैं। लुक को जब पता चला कि कैंसर हो गया है तो इन्होंने घर में बैठ कर शोक मनाने के बजाए पूरी दुनिया की यात्रा कर लोगो को जागरूक करने की सोची ।

Previous articleअखिलेश के लिए वोट मांगते हुए बोलीं ममता बनर्जी ‘योगी आ जाएगा तो आपको खा जाएगा’, अल्पसंख्यको को एकजुट होने को कहा
Next articleलालू यादव का सक्रिय राजनीति में वापसी का ऐलान, कहा-संसद मे मोदी को दूंगा जवाब