इंटर व स्नातक में छात्रों के नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट कॉलेज नहीं, बल्कि अब बिहार बोर्ड जारी करेगा। सभी विवि में इस पर काम शुरू कर दिया गया है। नए सत्र में ऑनलाइन एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इंटर व स्नातक में सेंट्रलाइज एडमिशन होगा।

APPLY THESE STEPS AND GET ALL UPDATES ON FACEBOOK

बीआरएबीयू के सीसीडीसी डॉ. विजय कुमार ने बताया कि इसके तहत सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों को बुधवार को पत्र भेज कर तमाम सूची मांगी गई है। कॉलेजों को तीन फॉर्मेट भेजे गए हैं। इसमें विषयों के नाम, सीटों की संख्या, इंटर में बोर्ड की ओर से दिए गए कॉलेज के कोड व एडमिशन फी स्ट्रक्चर की जानकारी 15 अप्रैल की शाम 5 बजे तक भेज देनी है।

सीसीडीसी ने बताया कि सूचनाएं बोर्ड को दी जाएंगी। बोर्ड के मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिए काम करने वाली एजेंसी विवि व कॉलेजों का डाटा फीड करेगी। छात्र बीएसईबी वेबसाइट पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे। वेबसाइट पर बीआरएबीयू का फोल्डर होगा। इसमें यहां के अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों की सूची रहेगी। इंटर में नामांकन के लिए छात्र मैट्रिक के अंकों की जानकारी देंगे। वहीं, स्नातक में नामांकन के लिए इंटर के अंकों की जानकारी देनी होगी। इसके साथ फॉर्म भरने के लिए पूरी जानकारी देनी होगी। छात्र कॉलेज में नामांकन के लिए ऑप्शन देंगे। इसके बाद मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर जारी होगी। इसकी कॉपी विवि व कॉलेजों को भेज दी जाएगी।कॉलेजों की ओर से तय प्रॉस्पेक्टस फी ऑनलाइन एडमिशन में ली जाएगी। यह राशि छात्र एटीएम या चालान के माध्यम से जमा करेंगे। सीसीडीसी ने बताया कि बोर्ड इसकी 50 फीसदी राशि कॉलेजों को लौटा देगा।

Muzaffarpur, Bihar, BRABU, Bihar Board

 

प्रक्रिया शुरू

सेंट्रलाइज एडमिशन के लिए राजभवन ने शुरू कराई प्रक्रिया

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर करना होगा आवेदन

Input : Hindustan

Previous articleमुजफ्फरपुर : ठेकेदार से चार लाख रुपये छीने
Next articleउन्नाव रेप केस : इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश CBI को – बीजेपी MLA को करो गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here