अंतिम मौका : छूटे छात्र 15 नवंबर से भरें मैट्रिक और इंटर का परीक्षा फॉर्म

28

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2019 में शामिल होनेवाले छात्र-छात्राओं को फॉर्म भरने का आखिरी मौका दिया है। छात्र 15 से 17 नवंबर के बीच फॉर्म भर सकेंगे। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा 2019 में शामिल होने के लिए नियमित एवं स्वतंत्र श्रेणी के पंजीकृत, अनुमति प्राप्त वैसे विद्यार्थी, जिनका किसी कारण से अबतक परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन नहीं भरा जा सका है, उनको मौका दिया गया है। वे अपने शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म एवं शुल्क ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। शिक्षण संस्थानों के प्रधान 15 से 17 नवंबर तक की विस्तारित अवधि में फॉर्म भरने से छूटे अपने विद्यार्थियों का ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरना एवं विलंब शुल्क सहित परीक्षा शुल्क ई-चालान के माध्यम से जमा करना सुनिश्चित करेंगे। यदि किसी कारणवश विस्तारित अवधि में परीक्षा शुल्क जमा नहीं हो पाता है तो 20 नवंबर तक परीक्षा शुल्क जमा किया जा सकता है।

इस दौरान बकाया राशि कर सकते हैं जमा

यदि किसी संस्थान के प्रधान द्वारा मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2019 के लिए पंजीकृत, अनुमति प्राप्त विद्यार्थियों का पंजीयन, अनुमति शुल्क अथवा परीक्षा शुल्क किसी कारणवश अभी तक जमा नहीं किया गया है, तो 15 से 20 नवंबर के बीच बकाया राशि जमा कर सकते हैं।

15 से 17 के बीच सुधार

मैट्रिक एवं इंटर की वार्षिक परीक्षा, 2019 के लिए बिहार बोर्ड ने भरे गए आवेदन फॉर्म में सुधार का भी मौका दिया है। यदि अब भी किसी विद्यार्थी के भरे गए परीक्षा आवेदन में नाम, पिता, माता का नाम, लिंग, जाति, जन्म तिथि, विषय, फोटो आदि के विवरण में त्रुटि रह गई है, तो 15 से 17 नवंबर के बीच संस्थान के प्रधान ऑनलाइन त्रुटि का सुधार कर सकते हैं, ताकि परीक्षा से संबंधित अंतिम डाटा में कोई त्रुटि न रहने पाए, अन्यथा ऐसी किसी भी त्रुटि के लिए शिक्षण संस्थानों के प्रधान जिम्मेदार होंगे।

Input : Dainik Bhaskar