Home Bihar खुशखबरी: बिहार परिवहन विभाग में होगी नौकरियों की बहार, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन...

खुशखबरी: बिहार परिवहन विभाग में होगी नौकरियों की बहार, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना होगा लागू

56
0

बिहार सरकार अब नयी योजना मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत ग्रामीण युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाएगी। परिवहन विभाग के सहयोग से नई योजना सितंबर के आखिर तक धरातल पर आएगी और लोगों को इसका लाभ मिलेगा। बिहार के ग्रामीण इलाकों में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या ज्यादा है।

अधिकतर युवा पैसे के अभाव में व्यवसाय भी नहीं कर पाते हैं। अब बिहार सरकार की इस योजना से हजारों युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना दिखाई दे रही है। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत हर पंचायत से पांच-पांच युवाओं का चयन करेगी।

योजना के पहले चरण में इसका लाभ अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के युवाओं को मिलेगा। बिहार में फिलहाल 8 हजार 471 पंचायत हैं। परिवहन निगम के मुताबिक, हर पंचायत में से 3 अनुसूचित जाति और 2 पिछड़े वर्ग के युवाओं का चयन होगा। योजना के तहत गाड़ी खऱीदने के लिए 1 लाख रुपये की राशि मुफ्त में दी जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए युवाओं को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। परिवहन निगम का मानना है कि जहां इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन आसान होगा वहीं दूसरी ओर हजारों युवाओं को सीधे तौर से रोजगार भी मिलेगा। युवाओं का चयन बीडीओ की अध्यक्षता में चयन समिति करेगी।

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम लगातार यात्री सुविधाओं में सुधार की राह पर है। कई क्षेत्रों निगम की बसों का परिचालन किया जा रहा है।

सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद’ के सामने से बिहार के रास्ते भारत-नेपाल बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले आधुनिक तकनीक और सुविधाओं से सुसज्जित इन बसों का निरीक्षण किया। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की यह बसें बोधगया से काठमांडू और पटना से जनकपुर आवागमन करेंगी।

Source: Live Bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here