फिर दोहराया हैदराबाद : बक्सर के बाद समस्तीपुर में महिला की जली ला’श मिली

251

महिलाओं के खि’लाफ हिं’सा और रे’प की घ’टनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. एक तरफ जहां हैदराबाद की रे’प और ज’ला कर मा’र डा’लने से पूरे देश भर की महिलाएं आ’क्रोशित हैं. बड़े शहरों और महानगरों में मार्च और प्रदर्शन जारी है. वहीं दूसरी ओर बिहार में दो दिन में दो महिलाओं की ह’त्या के बाद जलाने की खबर ने भी लोगों को हिला कर रख दिया है.

मंगलवार को जहां बक्सर में युवती की जली लाश मिलने से सनसनी मच गयी. उसके एक दिन बाद समस्तीपुर में भी महिला की जली हुई नग्न लाश मिलने से बवाल मच गया है. उसके साथ भी रेप की आशंका जतायी जा रही है. जिले के गोही पंचायत के दमदरी चौर स्थित तंबाकू के खेत में बुधवार को महिला की नग्न जली लाश मिली है.

लाश को पेट्रोल डालकर जलाया गया है. पुलिस ने अधजली लाश बरामद की है. उसकी उम्र 22 से 25 वर्ष के बीच बतायी जा रही है. लाश से पेट्रोल की गंध आ रही थी. उसके चेहरे से लेकर जांघ तक का पूरा हिस्सा बुरी तरह से जला हुआ है. इसके कारण शिनाख्त नहीं हो सकी है. उसके एक हाथ की चूड़ी सही सलामत थी. लाश के बगल में नीले रंग की पेटीकोट का अधजला हिस्सा पड़ा था. ग्रामीण दुष्कर्म की आशंका जता रहे हैं.

पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन घटना का जायजा लेने के बाद जांच के लिए एफएसएल की टीम को बुलाया. टीम ने जांच की. सुबह साढ़े चार बजे मोगलानीचक की महिला परिजनों के साथ चौर में तंबाकू पटवन करा रही थी. उसने वहां से कुछ दूरी पर आग की लपटें देखी. कुछ समय बाद जब आसमान साफ हुआ तो वह आग सेंकने वहां गयी. वहां महिला की जलती लाश को देखकर होश उड़ गये. वह बेहोश हो गयी. कुछ देर बाद होश में आने पर उसने इसकी जानकारी दी. थानाध्यक्ष ने दो घंटे तक लाश की पहचान की कोशिश की. लेकिन शिनाख्त नहीं हो सकी.

चंडीगढ़ : हरियाणा के रोहतक में पिता की दरिंदगी की शिकार हुई नौ वर्षीय लड़की की मौत हो गयी. आरोपी बिहार का रहनेवाला है. पुलिस ने बताया कि लड़की की मां ने बताया कि वह और उसका पति अलग रहते हैं.

पति बेटी को 27 नवंबर को अपने घर ले गया. कथित तौर पर दुष्कर्म किया. अगले दिन बेटी को मेरे घर छोड़ दिया जहां उसे उल्टी होने लगी. तबीयत बिगड़ने लगी. रोहतक सिटी थाने के पुलिस अधिकारी ने बताया कि लड़की को अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. लड़की का पिता फरार है. पुलिस ने उसके खिलाफ 302 (हत्या) और बाल यौन शोषण (पॉक्सो) कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है.

बक्सर में एफएसएल ने लिया सैंपल, शिनाख्त नहीं

बक्सर के कुकुढ़ा गांव में जली मिली युवती के शव की गुत्थी सुलझाने बुधवार सुबह एफएसएल की टीम पहुंची. कई बिंदुओं से जांच-पड़ताल की. साक्ष्य जुटाये. मृतका की पहचान नहीं हो सकी है. टीम ने युवती के शव की भी जांच की. खून का सैंपल के अलावा युवती के पैर व हाथ के नाखून के भी सैंपल लिया. पुलिस को कोई ऐसा सबूत नहीं मिला, जिससे साबित हो सके कि युवती से रेप हुआ है.

Input : Prabhat Khabar