मिस्ड कॉल मारिये, डॉक्टर की निःशुल्क सलाह मिलेगी, SMS से आ जायेगा पूर्जा, बिहार सरकार ने की पहल

466

PATNA : कोरोना के अलावा किसी भी दूसरी बीमारी से परेशान हैं और डॉक्टर नहीं मिल रहे हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. बस एक मिस्ड कॉल मारिये और डॉक्टर आपको खुद कॉल करके इलाज बतायेंगे. डॉक्टर का प्रेसकिप्शन यानि पूर्जा भी एसएमएस के जरिये आप तक पहुंच जायेगा ताकि दवा दुकान से दवा ले सकें.

8010111213 पर करिये मिस्ड कॉल

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने ये व्यवस्था की है. सरकार ने कोरोना के अलावा दूसरी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए ये व्यवस्था की है. उनके लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. अगर आप बीमार हैं तो कंट्रोल रूम के नंबर 8010111213 पर मिस्ड कॉल करिये. थोड़ी देर में ही आपको कॉल बैक आयेगा. आपकी बीमारी की पूरी जानकारी ली जायेगी और फिर डॉक्टर आपको दवा से लेकर जांच की सलाह देंगे. डॉक्टर का पूर्जा SMS के जरिये आप तक पहुंच जायेगा.

सुबह 8 से रात 8 तक मिलेगी सुविधा

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ये सुविधा सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक मिलेगी. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कॉल सेंटर में कर्मचारी से लेकर डॉक्टर मौजूद रहेंगे.

सारे सरकारी डॉक्टरों को हेल्पलाइन में सेवा देने का निर्देश

राज्य सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवा बंद है. ऐसे में जो भी सरकारी डॉक्टर हैं वे इस हेल्पलाइन में सेवा देंगे. इसके लिए सरकारी डॉक्टरों को ट्रेनिंग भी दी जायेगी. अपने अस्पताल के कंप्यूटर संचालक की मदद से सरकारी डॉक्टर ऑनलाइन चिकित्सा करेंगे.

Input : First Bihar