आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे अब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नवनिर्मित अटल पथ का शुक्रवार की सुबह 11.30 बजे उद्घाटन करेंगे। पटना में पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर यह पहला प्रोजेक्ट है। इससे पहले 2019 में उनकी 95वीं जयंती पर पाटलिपुत्र पार्क में आदमकद प्रतिमा का अनावरण हुआ था। नए हाईवे का नाम अबतक जारी नहीं हुआ था।

उद्घाटन से एक दिन पहले हाईवे पर लगे अटल पथ के डिस्प्ले बोर्ड पर इसके बारे में जानकारी दी गई है। बीएसआरडीसी पदाधिकारियों के मुताबिक आर ब्लॉक की तरफ पार्क के पास आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री तारा किशोर प्रसाद और रेणु देवी के साथ पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय भी उपस्थित रहेंगे। पहले चरण में 6.3 किमी लंबे सिक्स लेन हाईवे का उद्घाटन किया जाएगा। इस हाईवे पर गाड़ियों की स्पीड लिमिट 80 किमी प्रतिघंटा है।

जेपी सेतु व गंगा पाथवे से जुड़ने पर घटेगी उत्तर बिहार की दूरी
1.3 किमी एलिवेटेड सड़क का निर्माण पूरा होने के बाद जेपी सेतु व गंगा पाथवे से आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे जुड़ जाएगा। इसके बाद उत्तर बिहार से विधानसभा, सचिवालय, पटना जंक्शन पहुंचना आसान हो जाएगा। वर्तमान समय में आर ब्लॉक से दीघा के बीच 6 मिनट में 6.3 किमी की दूरी लोग तय कर रहे हैं। इस हाईवे का निर्माण कार्य 1 जनवरी को पूरा हुआ था। हाईवे पर गलत दिशा में गाड़ी परिचालन करने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।

आर ब्लॉक-दीघा के बीच पहले थी रेल लाइन, चलती थी ट्रेन
आर ब्लॉक से दीघा के बीच छोटी रेल लाइन थी। 2004 में रेल मंत्री लालू प्रसाद ने ट्रेन का परिचालन शुरू कराया था। वित्तीय वर्ष 2011-12 से सड़क बनाने की तैयारी शुरू हुई। 2018 में रेलवे से 71.25 एकड़ जमीन के बदले 222.19 करोड़ देने पर सहमति बनी। 8 मार्च 2019 को सीएम नीतीश कुमार ने शिलान्यास किया। सितंबर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। कोरोना के कारण कार्य बाधित हुआ। लक्ष्य से चार माह बाद फिर भी 22 माह में हाईवे तैयार हो गया।