पूरे बिहार में फिर शुरू होगी शराब, लेकिन ये हो सकता है नया नियम, ज़रूरी होगा आपके पास ये लाइसेन्स

Nitish Kumar

बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागु है. यह फैसला मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने उस समय लिया था जब बिहार में राजद, जदयू और कांगेस महागठबंधन की सरकार थी. सरकार के इस फैसले का काफी विरोध हुआ लेकिन बिहार की महिलाएं शराबबंदी के समर्थन में रही.

Nitish Kumar

महिलाओं ने सीएम के इस फैसला का जमकर स्वागत किया. हालांकि शराब व्यवसाय से जुड़े लोग इसके खिलाफ रहे, पर फिर भी सीएम ने अपना फैसला नहीं बदला.

उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि शराब बंद होने के वजह से नुकसान होगी, लेकिन मैं अपना फैसला नहीं बदल सकता हूँ, क्योंकि इसके लागु होने के बाद कई परिवार खुशहाल हुए हैं. अब शाम में घर लौटने वाले पुरुषों के हाथ में दारू की बोतल नही बल्कि सब्जी और फल का थैला होता है.

 

Wine, BJP, Bihar, Bodh Gaya

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सरकार के पास एक बार फिर शराब बंदी चालू करने को लेकर सिफारिश भेजी गई है. जिसमें इसे कड़े नियमों से लागु करने की भी बात कही गई है. ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार को बहुत ज्यादा राजस्व का नुकसान हो रहा है जो बिहार के विकास में वाधक साबित हो रहा है.

सूत्रों की माने तो सिफारिश में यह कहा गया है कि शराब प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड और बायोमेट्रिक थम्ब इम्प्रैशन का इस्तमाल किया जाए, ताकि किसी को तय सीमा से ज्यादा शराब नहीं मिल सके. साथ ही यह भी खबर है कि सिफारिश में कहा गया है कि शराब बेचने का अधिकार सिर्फ और सिफ सरकारी दुकानों को ही दिया जाए. हालांकि सिफारिश पर अमल किया जाता है कि नहीं यह तो सरकार के हाथ में है.

 

लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता है कि पूर्ण शराबबंदी से सरकार को बहुत कम टैक्स की प्राप्ति हो रही है. यह कहा जाता है कि अगर दारू को दवा की तरह लिया जाए तो यह बहुत फायदेमंद साबित होगा वरना उतना ही नुकसानदेह

61 Shares

4 thoughts on “पूरे बिहार में फिर शुरू होगी शराब, लेकिन ये हो सकता है नया नियम, ज़रूरी होगा आपके पास ये लाइसेन्स

  1. Ab iski kya jarurat hai. Band hai to band hi rahne de. Nahi to saari janta ka vishwas sarkaar se uth jaayegi. Log kahenge ki sarkar hamari sehat ko nahi apne faayde or nuksaan ko dekhti hai.

  2. Daaru bnd kha h jgh jgh to botalo ka dher lgta rha h phle jana prta h daru lene ab to ghr pr hi phuch jata h daru bnd krne se sirf sarkar ko hi loss hua h baki ko to fayada hi hua h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
61 Shares