Home Bihar दरभंगा में वायु सेना की सारंग टीम के हवाई करतब का आज...

दरभंगा में वायु सेना की सारंग टीम के हवाई करतब का आज फाइनल शो

20
0

बिहार के दरभंगा जिले में पहली बार ऐसा एयर शो हो रहा है. पिछले 3 दिनों से चल रही प्रैक्टिस के बाद आज मुख्य कार्यक्रम है।
वायु सेना के फ्लाइट आज हवा में अपनी कलाबाजियां दिखाएंगे। पिछले कुछ दिनों से लोग इस एयर शो का आनंद ले रहे हैं। आज देखना होगा कि वायु सेना की सारंग टीम क्या खास करतबें करती है।

भारत में निर्मित हल्के वजन वाले ध्रुव हेलीकॉप्टर पर सवार सारंग की टीम ने कई फॉर्मेशन बनाए। कभी तेजी से उड़ते हुए हेलीकॉप्टर एक-दूसरे को क्रॉस करते तो कभी सीधे ऊपर जाते और फिर नीचे की ओर गोता लगाते। सोमवार को हेलीकॉप्टरों को करतब करते देख लोग रोमांचित होते रहे। जब एयर शो खत्म हुआ तो मौके पर मौजूद छात्र-छात्राओं के बीच पायलटों से ऑटोग्राफ लेने की होड़ लग गई।

एयरोप्लेन की तुलना में हेलीकॉप्टर को कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल होता है। हेलीकॉप्टर से धीमी रफ्तार में करतब दिखाने के लिए अधिक स्किल की जरूरत होती है। करतब करते समय दो हेलीकॉप्टर के बीच 15 से 20 मीटर की दूरी होती है। अगर 150 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ रहे हैं तो यह दूरी आधे सेकेंड से भी कम समय में पूरी हो जाती है। इसके चलते हवा में उड़ते समय हम काफी पैनी नजर से एक-दूसरे को देख रहे होते हैं और अपना फासला बरकरार रखते हैं। हेलीकॉप्टर के बीच सभी दूरी बनी रही इसका हम खयाल रखते हैं।

दरभंगा में वायु सेना केंद्र के विंग कमांडर राजीव रंजन ने मीडिया से बात करते हुए बताया की बिहार में पहली बार किसी एयर शो का कार्यक्रम होने जा रहा है। एयर शो में वायु सेना के सारंग टीम द्वारा तरह तरह के हैरतअंगेज कारनामे लोगो को देखने को मिलेगा।

उन्होंने कहा की एयर शो के माध्यम से एक और जहा पाइलट अपनी दक्षता का परिचय देते हैं वहीं, आम लोगो को आनंद भी खूब देते है. राजीव रंजन ने बताया की एयर शो के माध्यम से युवा पीढ़ी को वायु सेना की और आकर्षित करना और वायु सेना में अपना कैरियर चुनना मुख्य उद्देश्य होगा और इसके लिए पायलट से सीधे लोगो की बातचीत भी कराई जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here