Home Bihar राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होगी बिहार की बेटी कल्पना, मेडिकल परीक्षा में...

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होगी बिहार की बेटी कल्पना, मेडिकल परीक्षा में टॉपर बन लहराया परचम

43
0
Bihr, NEET, Topper, Kalpana, Award, President

नीट परीक्षा में आल इंडिया टापर बन परचम लहराने वाली बिहार की बेटी कल्पना को राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित किया जाएगा। इस बारे में कल्पना के परिजनों ने बताया कि कल अर्थात बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान महामहिम रामनाथ कोविंद खुद अपने हाथों से कल्पना को सम्मानित करेंगे।

प्रथम प्रयास में ही नीट में ऑल इंडिया टॉपर बनी कल्पना का कहना है, पढ़ाई को कभी बोझ नहीं समझें। अपनी रुचि के हिसाब से कॅरियर चुनें और पूरी लगन से तैयारी करें। हम लड़कियां कभी पीछे नहीं होंगी। जरूरत है, समान अवसर मिलने की। उन्होंने कहा कि अपने बिहारी होने पर मुझे गर्व है।

कल्पना ने फोन पर बातचीत में कहा कि नवोदय विद्यालय, शिवहर से 10वीं की परीक्षा पास कर वाइकेजेएन कॉलेज में नामांकन कराया। इसी बीच दिल्ली स्थित एक कोचिंग संस्थान से मेडिकल की तैयारी शुरू कर दी। अभी 12वीं का परिणाम नहीं आया है।

कल्पना ने कहा, पढ़ाई को मैंने कभी बोझ नहीं समझा। बड़े भाई, बड़ी बहन के अलावा माता-पिता और गुरुजनों का मार्गदर्शन मिलता रहा। अभिभावक की ओर से पढ़ाई के लिए कभी दबाव नहीं रहा। वे हमेशा प्रोत्साहित करते रहे। लड़का-लड़की में कभी फर्क नहीं समझा।

कल्पना अभी दिल्ली में अपने नाना रमेश मिश्रा के साथ रहती है। बेटी से मुलाकात के लिए मां ममता कुमारी और पिता राकेश मिश्र दिल्ली रवाना हो गए हैं।

बेटी नहीं बेटा है कल्पना 
पिता राकेश ने बताया कि कल्पना का बचपन से ही डॉक्टर बनने का सपना था। वह बेटी नहीं, बल्कि बेटा की तरह है। उसने जो कारनामा कर दिखाया है, वह बेमिसाल है। कहा, बेटा की चाहत रखने वालों के लिए यह सीख भी है कि बेटियां कम नहीं हैं। कल्पना के साथ हमलोगों की भी चाहत पूरी हो गई।

Bihr, NEET, Topper, Kalpana, Award, President

इन्होंने कहा कि अपनी दो बेटियों एवं एक बेटे के बीच कभी भेद नहीं किया। जब जैसी इच्छा जाहिर की, पूरी करने में कसर नहीं छोड़ी। वह अन्य के लिए प्रेरणास्रोत बन चुकी है।

Input : Live Bihar

 

आपका विश्वास ही हमारी पुंजी हैअतः हमारे पोस्ट को लाईकशेयर और कमेंट करके इस रिश्ते को प्रगाढ़ बनाये।

 

Muzaffarpur, YouTube, Bihar, Muzaffarpur Now

 

लेटेस्ट वीडियोस  के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें – यहां क्लिक करें और सब्सक्राइब करें।

 

Event Planner, Weding Planner, Muzaffarpur, Bihar

Advertise, Muzaffarpur Muzaffarpur Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here