बिहार में फिर महंगा हुआ बालू, नीतीश सरकार ने बंदोबस्ती राशि में 50 फीसदी का किया इजाफा

PATNA : बिहार में 1 अप्रैल यानी कल गुरुवार से बालू एक बार फिर महंगी हो जाएगी. राज्य सरकार ने बालू बंदोबस्ती की राशि 50 फ़ीसदी बढ़ाने का फैसला किया है. आज भी कैबिनेट की बैठक में 1 अप्रैल 2021 से लेकर 30 सितंबर 2021 तक के लिए बंदोबस्ती राशि 50 फ़ीसदी बढ़ाकर अवधि विस्तार करने की स्वीकृति दे दी गई है.

राज्य में अब नए बालू बंदोबस्ती धारियों को पर्यावरण स्वीकृति के उपरांत 50 फ़ीसदी बढ़ी हुई बंदोबस्ती के साथ स्वीकृति दी जाएगी. खान एवं भूतत्व विभाग से जुड़े इस प्रस्ताव पर सरकार ने आज मुहर लगा दी. बंदोबस्ती राशि में 50 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा किए जाने के बाद अब यह बात लगभग तय है कि सूबे में एक बार फिर से बालू की कीमतों में इजाफा होगा. बंदोबस्त धारी जब सरकार को ज्यादा पैसे देंगे तो इसका सीधा प्रभाव ग्राहकों पर पड़ेगा. बालू की कीमतों में वृद्धि होने से रियल एस्टेट सेक्टर से लेकर अन्य तरह के निर्माण कार्य में लागत मूल्य बढ़ेगी.

इसके साथ ही साथ परिवहन विभाग में बालू और गिट्टी ले जाने के लिए विशेष परिस्थितियों में बस्तर जिले के चौसा में बन रहे थर्मल पावर प्रोजेक्ट को देखते हुए निर्धारित शर्तों पर 14 चक्के और इससे ऊपर वाले ट्रकों से अनुमान ने लदान क्षमता के अनुरूप परिवहन की मंजूरी दी है.