अगर आप ट्रेन से ज्यादा सफर करते हैं तो फोन पूरा चार्ज करके निकलिएगा. अब रेलवे यात्री रात के वक्त ट्रेन में फोन चार्ज नहीं कर सकेंगे. रेलवे ने आग दुर्घटनाओं को रोकने के लिए फैसला किया है कि रात के वक्त चार्जिंग पॉइंट्स को बंद कर दिया जाएगा. 13 मार्च को दिल्ली देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आ लग गई थी, इसी दुर्घटना के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है.

पश्चिमी रेलवे के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर सुमित ठाकुर ने बिजनेस टुडे को बताया है कि’यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने तय किया है कि ट्र्रेन में चार्जिंग स्टेशन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बंद रखे जाएंगे.’रेलवे का कहना है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में लैपटॉप और मोबाइल की ओवरहीटिंग की वजह से आग की दुर्घटनाएं सामने आई हैं. पूरे देश में रेलवे ये नया बदलाव लागू करने वाली है.

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रेलवे से जुड़े सभी कर्मचारियों को आदेश दे दिए गए हैं कि रात के वक्त चार्जिंग पॉइंट ऑफ रखे जाएं. इसके बाद रेलवे इससे जुड़े औचक निरीक्षण भी करेगा और गड़बड़ी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

स्मोकर्स पर भी की जाएगी सख्ती : आग लगने की दुर्घटनाओं के बाद रेलवे ने स्मोकर्स पर भी सख्ती करने का फैसला किया था. योजना बनाई जा रही है कि ऐसा करने पर सख्त सजा दी जाए.