मुजफ्फरपुर की बेटी शिवांगी बढ़ाएगी देश की शान, बनेंगी नेवी की पहली महिला पायलट; ये रही इनकी कहानी

391

मुजफ्फरपुर की रहने वाली लेफ्टिनेंट शिवांगी (Bihar Lieutenant Shivangi) इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट बनने जा रही हैं। शिवांगी 02 दिसंबर को महिला पायलेट के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल होंगी। ऐसा पहली बार होगा जब कोई महिला नौसेना में पायलट के रूप में ज्वाइन करने जा रही हैं। जिससे दूसरी महिलाओं में भी इस तरफ अपना करियर बनाने की प्रेरणा मिलेगी। शिवांगी ने अपने इस कदम से सभी मिहलाओं के लिए एक और करियर का विकल्प खोल दिया है, जो इस तरफ अपना करियर कायम करना चाहती हैं।

Image result for shivangi pilot"

एसएसी पायलट के तौर पर होंगी शामिल

शिवांगी 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी पायलट के तौर पर इंडियन नेवी में शामिल होंगी। 02 दिंसबर को वह इस पद पर नौसेना ज्वाइन करेंगी। शिवांगी यहां फिक्स्ड विंग डोर्नियार सर्विलांस विमान उड़ाएंगी और कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी। शिवांगी को पिछले साल जून महीने में वाइस एडमिरल ए.के चावला ने औपचारिक तौर पर नेवी का हिस्सा बनाया था। अब शिवांगी सर्विलांस विमान उड़ाएंगी, जो कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजे जाते हैं। इसमें एडवांस सर्विलांस, रडार, नेटवर्किंग और इलेक्ट्रॉनिक सेंसर जैस उपकरण मौजूद होते हैं।

-shivangi-first-woman-pilot-of-navy

बिहार में ही की पढ़ाई

शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं, और अपनी 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने यहीं से पूरी की है। पहले उन्होंने डीएवी स्कूल से अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की। स्कूल की शिक्षा पूरी होने के बाद उन्होंने सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी (Sikkim Manipal University) में बीटेक में दाखिला ले लिया और यहां से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की।

Image result for shivangi navy pilot"

वायुसेना की पहली महिला पायलट भावना कांत

इससे पहले भावना कांत (Bhavna Kant) इसी साल इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) की पहली महिला पायलट बनी थीं। इनके अलावा कई भारतीय महिलाएं ऐसे कीर्तिमान खड़े कर चुकी हैं, जिनमें फाइटर पायलट मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी शामिल हैं। वहीं एक और खुशखबरी यह है कि 100 महिला सैनिकों का पहला बैच 2021 में भारतीय सेना में शामिल हो सकता है। इन महिला सौनिकों को भारतीय सेना के कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में कमीशन किया जाएगा।

Input : Dainik Jagran