PATNA : ट्रेनों में सफर अब महंगा हुआ. यात्रियों की जेब पर अब रेलवे ने सेंध लगानी शुरू कर दी है. सहरसा से पटना तक दूरी तय करना अब महंगा होगा. रेलवे ने एसी, स्लीपर व सामान्य कोच में किराया में बढ़ोतरी की है. हालांकि रेल अधिकारी इसे बढ़ोतरी नहीं बल्कि कन्वर्ट की बात कर रहे हैं. भले ही परीक्षार्थियों की सुविधा के मद्देनजर रेलवे ने कुछ दिनों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की हरी झंडी दी है. लेकिन यात्रियों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ेगा.

रेल सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में अगर सामान्य दिनों की तरह ट्रेनों का परिचालन रेगुलर शुरू किया गया तो कमोबेश यही स्थिति रहेगी. एसी, स्लीपर तथा सामान्य कोच में आरक्षण मांगा पड़ेगा. बता दें कि परीक्षार्थी वह यात्रियों की सुविधा की जरूरत के अनुसार रेलवे ने 4 सितंबर से 15 सितंबर तक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्देश जारी किया है. इसके तहत सहरसा से पटना तक तीन ट्रेन चलाने की मंजूरी दी गयी.


सहरसा जंक्शन से पटना तक के लिए राज्यरानी सुपरफास्ट, जनहित एक्सप्रेस और इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन 4 सितंबर से होगा. एसी, स्लीपर और सामान्य कोच का आरक्षण चार्ट एक साथ जारी होगा. राज्यरानी में 6 टीटीई तैनात होंगे. जबकि जनहित एक्सप्रेस में दानापुर मंडल के टीटीई तैनात रहेंगे. यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने से पहले मास्क लगाना अनिवार्य होगा. चार से 13 सितंबर तक सहरसा से पटना के बीच चलायी जा रही राज्यरानी, इंटरसिटी और जनहित एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के रूप में चलायी जा रही है.

ट्रेन में चढ़ने के दौरान यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग नहीं होगी. रेल अधिकारियों के अनुसार सभी को नियमों का पालन अनिवार्य होगा. फिलहाल सहरसा से नयी दिल्ली चलायी जा रही वैशाली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन में यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग जारी रहेगी. अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों को शॉट समय के लिए परिचालन किया जा रहा है. इसलिए थर्मल स्क्रीनिंग की जरूरत नहीं है. लेकिन कोविड नियमों का पालन कड़ाई से करना पड़ेगा.


02567 और 02568 राज्यरानी स्पेशल अप और डाउन में पहले किराया एसी चेयर कार 420 की जगह अब 575 होगा. जबकि सामान्य कोच में किराया 95 की जगह अब आरक्षण के साथ 125 रुपये होगा. 03225/ 03226 इंटरसिटी एक्सप्रेस में एसी चेयर कार में पहले किराया 375 था. अब 470 रुपये होगा. जबकि सामान्य कोच में पहले किराया 85 की जगह आरक्षण के साथ 110 रुपये होगा. जनहित एक्सप्रेस में एसी टू में पहले 725 रुपये किराया की जगह अब 1025 रुपये होगा.

एसी थ्री में पहले किराया 535 की जगह अब किराया 770 रुपये होगा. वहीं स्लीपर कोच में पहले किराया 180 था और अब 260 रुपये होगा. जबकि सामान्य कोच में पहले सहरसा से पाटलिपुत्र तक का किराया 85 था और अब आरक्षण के साथ 110 रुपये होगा. इस मामले में सीनियर डीसीएम, समस्तीपुर रेल मंडल सरस्वतीचंद्र ने कहा कि किराया को कन्वर्ट किया गया है.