वर्क फ्रॉम होम: गांव में रहकर करें ‘मोटी” कमाई, सरकार दे रही है मौका

आज भले ही वर्क फ्रोम होम यानी घर से काम का ट्रेंड चल रहा है लेकिन कई लोगों को पहले से ही अपने गांव-घर पर रहते हुए कमाने की इच्छा होती है। संक्रमण फैलने के कारण लाखों लोग अपने गांव पहुंचे हैं जिनमें से कई लोग तो घर से काम कर रहे हैं लेकिन कई लोग घर से काम करने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप भी पढ़े लिखे हैं और गांव से ही कुछ करना चाहते हैं तो सरकार के पास एक स्कीम है जो आपकी मदद कर सकती है और आप गांव से ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं…

सरकार की डिजिटल इंडिया के तहत आप अपने गांव में सामान्य सेवा केंद्र यानी कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) खोलकर अपनी कमाई कर सकते हैं। इस योजना का मकसद ग्रामीण नौजवानों को उद्यमी बनाने और डिजिटल इंडिया के फायदे को गांव-गांव तक पहुंचाना है। आइए जानते हैं प्रक्रिया के बारे में।

अगर आप सामान्य सेवा केंद्र खोलने के लिए तैयार हैं और आपको कंप्यूटर चलाने आता है तो सबसे पहले register.csc.gov.in पर जाकर कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के समय आपको 1,400 रुपये का भुगतान करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको उस जगह की फोटो भी अपलोड करनी होगी जहां आप सेंटर खोलना चाहते हैं। फॉर्म भरने के बाद आपको एक आईडी मिलेगी जिससे आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकेंगे। 

आवेदन स्वीकार होने के बाद आपकी ट्रेनिंग होगी। इसके बाद आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा। सर्टिफिकेट के साथ ही आपको कई सारी सेवाओं की अनुमति मिलेगी जो एक सामान्य साइबर कैफे वाले को नहीं मिलती है।

अपने केंद्र पर आप ऑनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, कृषि सेवाएं, ई कॉमर्स सेल, रेल टिकट, एयर और बस टिकट की बुकिंग के साथ-साथ, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप पैन कार्ड बनाने से लेकर पासपोर्ट बनाने समेत कई सरकारी काम कर सकेंगे। इन कामों के बदले सरकार आपसे पैसे नहीं लेगी। किसी काम की कीमत आप अपने गांव के हिसाब से खुद तय कर सकते हैं।