बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे 30 मई के पहले या सात जून तक इंटर का रिजल्ट आयेगा, इसको लेकर बुधवार को निर्णय लिया जाएगा। यह हाल तब है जबकि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में ही समाप्त हो गई थी।

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अभी रिजल्ट की तिथि निर्धारित नहीं की गई है। इंटर रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में भी जारी हो सकता है। सात जून के पहले रिजल्ट निकाल दिया जायेगा। इसको लेकर हम एक-दो दिनों में फैसला ले लेंगे। बिहार बोर्ड सूत्रों की मानें तो 22 से 25 मई के बीच इंटर रिजल्ट जारी होने की संभावना थी। लेकिन अब सात जून के पहले रिजल्ट घोषित किये जाने की बातें हो रही हैं। आईसीएसई बोर्ड के बाद सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह में घोषित करने जा रहा है। लेकिन बिहार बोर्ड ने इंटर रिजल्ट निकलने की तिथि अब तक निर्धारित नहीं की है।

CHOTI KALYANI, CLOTHING, STORE, MUZAFFARPUR, TRIGGER

4 या 25 को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 
सीबीएसई पहले 12वीं का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी कर रहा है। 12वीं का रिजल्ट 24 या 25 मई को आने की संभावना है। 2017 में 28 मई को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी हुआ था। सीबीएसई सूत्रों की मानें तो इस बार पिछले साल की अपेक्षा पहले रिजल्ट घोषित की जायेगी। 10वीं का 29 या 30 मई को रिजल्ट आने की संभावना है

इंजीनियरिंग छात्रों पर सबसे ज्यादा असर
इंटर का रिजल्ट जारी करने में देरी होने का सबसे ज्यादा असर इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने वाले छात्रों को होगा। 20 मई को जेईई एडवांस है। वहीं 30 मई को सीबीएसई जेईई मेन का ऑल इंडिया रैंक जारी करेगा। ऑल इंडिया रैंक जारी करने के पहले छात्रों को प्लस टू का रिजल्ट सीबीएसई को भेजना होता है। अगर बिहार बोर्ड जून में इंटर रिजल्ट देता है तो बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज में नामांकन लेना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा दिल्ली विवि के साथ देश के सभी बड़े विवि में जून के पहले सप्ताह में नामांकन की तिथि निकल जाती है।

Sigma IT Soloutions, Muzaffarpur, Bihar

कोट : 
रिजल्ट की तैयारी चल रही है। 2017 में 28 मई को रिजल्ट घोषित किया गया था। लेकिन इस बार उससे पहले रिजल्ट घोषित होगा। पहले 12वीं का रिजल्ट आयेगा, उसके बाद ही 10वीं रिजल्ट की घोषणा होगी।
– रमा शर्मा, मीडिया प्रभारी, सीबीएसई।

बिहार बोर्ड
10वीं 22-28 फरवरी
12वीं 7 व 17 फरवरी
रिजल्ट नहीं

यूपी बोर्ड 
10वीं 6-22 फरवरी
12वीं 6-12 मार्च
रिजल्ट 9 मई को

एमपी बोर्ड 
10वीं 5-31 मार्च
रिजल्ट 14 मई को

छत्तीसगढ़ बोर्ड 
परीक्षा 5 से 22 मार्च
रिजल्ट 7 मई को

आईसीएसई 
10वीं परीक्षा 8 फरवरी-29 मार्च
12वीं 8 फरवरी-10 अप्रैल
रिजल्ट 14 मई को

Input : Live Hindustan

Previous articleप्रतिबंधित मांस के मुख्य आरोपित अंकित कपूर को मिली जमानत
Next articleफास्ट फूड व आइसक्रीम के ठेले से छह कार्टन शराब जब्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here