बांग्लादेश से भारत के मैत्री संबंधों में सोमवार को एक नया आयाम जुड़ा। रेल सेवा के बाद अब बस सेवा भी शुरू कर दी गई। यह बस बांग्लादेश-भारत-नेपाल के बीच चलेगी। बांग्लादेश रोड ट्रांसपोर्ट कंपनी की श्यामली ट्रेवल्स की अत्याधुनिक बस को सोमवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

सोमवार रात भारतीय सीमा से सटे बांग्लादेश के रंगपुर में रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार सुबह यह बस 45 यात्रियों को लेकर भारत-बांग्लादेश सीमा स्थित फुलवारी बीओपी से भारतीय सीमा में प्रवेश करेगी। यहां भारतीय प्रतिनिधि दल, बंगाल ट्रांसपोर्ट के वरीय अधिकारियों एवं बीएसएफ के द्वारा यात्रियों का भव्य स्वागत किया जाएगा। इस मौके पर बंगाल परिवहन विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

Bangladesh, Nepal, Bihar, Bus Services

मंगलवार को सिलीगुड़ी में रात्रि विश्राम के बाद बुधवार को यह बस किशनगंज से सटे बंगाल के पानीटंकी के रास्ते नेपाल में प्रवेश करेगी और 26 अप्रैल को नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचेगी। भारतीय सीमा में प्रवेश करने के साथ ही बीएसएफ जवानों के द्वारा यात्रियों और उनके सामान की जांच की जाएगी।

ज्ञातव्य है कि हाल के दिनों में आयोजित सार्क सम्मेलन के दौरान मित्र देशों के बीच बस सेवा बहाल करने पर सहमति बनी थी। बांग्लादेश व नेपाल के साथ बस सेवा प्रारंभ होने के बाद उम्मीद है कि भूटान के साथ भी बस सेवा प्रारंभ होने की कवायद तेज होगी।

नॉर्थ बंगाल फ्रंटियर सिलीगुड़ी के डीआइजी, बीएसएफ अजीत कुमार ने बताया कि बस सवार यात्रियों का फुलवारी बॉर्डर पर बीएसफ के द्वारा स्वागत किया जाएगा, परंतु सुरक्षा में किसी भी प्रकार की ढील नहीं दी जाएगी।

Input : Dainik Jagran

Advertise, Advertisement, Muzaffarpur, Branding, Digital Media

Previous articleयहां एक पेड़ पर फलते 45 किस्म के आम, सात-सात किस्म के लीची व अमरूद
Next articleभगवानपुर में बेखौफ चोरों ने उड़ाया लाखों का माल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here