गया : हर घर गंगा जल योजना का सोमवार को मुख्यमंत्री नितीश कुमार उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम आज सुबह 11 बजे से प्रस्तावित हैं जो करीब 3 बजे तक चलेगा। इस उद्घाटन के साथ हीं गया शहर व बोध गया स्थित घरों में आज से गंगा जल की सप्लाई विधिवत रूप से शुरू हो जाएगी।

गया में 60 हजार घरों में और बोध गया के 6 हजार घरों में होगी गंगाजल की सप्लाई

पहले फेज में गया में 60 हजार घरों में और बोध गया के 6 हजार घरों में गंगाजल की सप्लाई चालू होगी। इसके बाद शेष घरों में जल्द हीं गंगा जल की सप्लाई चालू की जाएगी।

सीएम आम जनता को भी करेंगे संबोधित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उद्घाटन कार्यक्रम मे सबसे पहले मुख्यमंत्री मानपुर अबगीला में गंगाजल के लिए बनाए गए जलाशय से शहर के ओवर हेड टैंक के लिए पानी को छोड़ेंगे। इसके बाद वह सीता कुंड पहुंचेंगे। यहां मुख्यमंत्री गंगा जल सप्लाई से जुड़े पियाऊ का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह शहर के रामसागर तालाब पहुंचेंगे। यहां वे पियाऊ का उद्घाटन करेंगे। साथ ही पियाऊ के पास स्थित घर में जाकर गंगा जल सप्लाई से जुड़े टैब को खोल कर पानी लेंगे और उसका आचमन भी करेंगे। इसके बाद वह बोध गया के लिए रवाना होंगे। यहां भी वे बोध गया टेंपल के पास स्थित पियाऊ का उद्घाटन करेंगे। साथ ही आचमन भी करेंगे। इसके बाद वे साइंस सेंटर का उद्घाटन भी करेंगे। उद्घाटन के साथ हीं महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र बोध गया में सीएम नितीश कुमार आम जनता को संबोधित करेंगे।

गौरतलब हैं की मोकामा के हाथीदाह से गंगाजल उद्वह योजना राजगीर होते हुए गया जिले के तेतर पंचायत पहुंचाई गई हैं। यहां से फिर गया के मानपुर स्थित अबगीला में गंगा जल वाटर जलाशय बनाया गया हैं। यहीं से ही गंगा जल का ट्रीटमेंट कर शहर के 24 वाटर हेड टैंक और बोधगया में गंगा जल की सप्लाई दी जानी हैं। अबगीला में बने जलाशय की क्षमता 0.938 एमसीएम हैं। यह जलाशय असरसीसी का बनाया गया हैं। इस योजना पर बिहार सरकार साढ़े चार हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं। इस योजना पर सरकार ने गया में हुई एक कैबिनेट की बैठक में मुहर लगाई थी। इसके बाद से इसपर लगातार काम चल रहा था।

Previous articleसेक्स के दौरान 67 साल के शख्स की मौत, बैग में भरकर शव सड़क पर फेंक आई गर्लफ्रेंड
Next articleगणतंत्र दिवस के अवसर पर बिहार के 29 पुलिस जांबाजों को मिलेगा राष्ट्रपति पदक