मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्थित अधिवेशन भवन से डायल100 योजना की शुरुआत करते हुए पुलिस को अपराध नियंत्रण के लिए कई हिदायतें दीं और पेट्रोलिंग में सख्ती लाने की भी बात कही। सीएम ने कहा कि विधि व्यवस्था का आकलन होना चाहिए। इसके साथ ही किसी घटना के बाद पुलिस कितनी देर में पहुंचती है इसका विश्लेषण भी किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार संसाधन देने को तैयार है, राज्य में अपराध पर नियंत्रण रखना पुलिस की जिम्मेदारी है और राज्य में विधि व्यवस्था सही रखना पहला कर्तव्य होना चाहिए। अब घटनाओं के नंबर का कोई मतलब नहीं, राज्य में एेसी-एेसी घटनाएं हो रही हैं जिससे सबको बुरा लगता है। थानों में पोस्टिंग सोशल बैलेंस को ध्यान में रखकर होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आज से डायल 100 की सेवा शुरू की गयी है। इसके तहत अब राज्य के किसी भी हिस्से से कोई भी व्यक्ति डायल 100 पर फोन कर सकता है और पुलिस से मदद मांग सकता है।

क्या है डायल100 सेवा, कैसे करेगा काम… 

बता दें कि पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से बिहार में अपराधी बेलगाम हो गए हैं और एक के बाद एक बड़ी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं, इसको देखते हुए बिहार सरकार की नींद उड़ी हुई है। ऐसे में अपराध पर लगाम लगाने के लिए और लोगों की शिकायतों का निदान करने के लिए सरकार ने प्रदेश में डायल 100 की सेवा शुरू की है।

डायल 100 की सेवा को चलाने के लिए पटना के पुलिस मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां 24 घंटे तीन शिफ्ट में लगातार पुलिसकर्मी काम करेंगे। जानकारी के मुताबिक एक शिफ्ट में तकरीबन 70 पुलिसवाले काम करेंगे और आने वाले दिनों में पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाकर 100 करने की भी योजना है।

Bihar Police, CM Nitish, Dial 100

डायल 100 की सेवा को सुचारू रूप से चलाने के लिए पुलिस मुख्यालय में 180 फोन लाइन की सेवा शुरू की जा रही है। इन सभी नंबरों पर बिहार के किसी भी कोने से अगर कोई व्यक्ति फोन कर शिकायत करता है या पुलिस से मदद मांगता है, उसके बाद कंट्रोल रूम उस संबंधित पुलिस स्टेशन को फोन करके घटना या शिकायत की जानकारी देंगे।

Input : Live Hindustan

यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए मुजफ्फरपुर नाउ  की WhatsApp फैमिली का हिस्सा.

 

Previous articleजबलपुर गन फैक्ट्री से उड़ाई गई एके-47 से पटा है उत्तर बिहार
Next articleबिजली बिल की जमा राशि भी वसूल रहा NBPDCL

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here