मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में अब लालटेन और ढिबरी के दिन गए। पिछले माह सूबे के सभी बसावट तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया गया और अब इस साल के अंत तक सभी घरों तक बिजली कनेक्शन पहुंचा दिया जाएगा।

आयकर गोलंबर के समीप स्थित बिजली कंपनी के मुख्यालय विद्युत भवन परिसर में शुक्रवार को आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने ये बातें कही। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ऊर्जा प्रक्षेत्र की 3650.83 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण भी किया। इसके अतिरिक्त बिजली के जर्जर तार बदलने की योजनाओं का भी कार्यारंभ किया जिस पर 2827.51 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव भी इस मौके पर मौजूद थे।

cm-nitish-kumar-claims-lantern-era-in-bihar-is-over

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के लिए आज गौरव का क्षण है। हमलोगों ने लक्ष्य किया था कि हर बसावट तक बिजली पहुंचा देंगे। वह लक्ष्य अब पूरा हो गया है। इस वर्ष दिसंबर तक हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य पर काम हो रहा है। बिहार में 26 लाख घरों में बिजली नहीं है। जून तक 14 लाख घरों तक हम बिजली पहुंचा देंगे।

उन्होंने कहा कि बिहार में हर घर बिजली पहुंचाने की दिशा में हो रहा काम इतना प्रभावी है कि पूरे देश ने उसे अपनाया। आज हम 4600 मेगावाट बिजली उपलब्ध करा रहे हैैं। हमारी संचरण क्षमता 9000 मेगावाट की हो गई है। विगत 12 वर्षों में 487 नए पावर सब स्टेशन स्थापित हुए हैैं। अब कोई ऐसा प्रखंड नहीं जहां पावर सब स्टेशन नहीं है। बिजली की आपूर्ति करने में अब हमें कोई दिक्कत नहीं।

Advertise, Advertisement, Muzaffarpur, Branding, Digital Media

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांटी और बरौनी थर्मल पावर स्टेशन एनटीपीसी को सौंपने के संबंध में इसी माह एनटीपीसी से एमओयू पर हस्ताक्षर होगा। इससे प्रति यूनिट उत्पादन लागत घटेगी। उन्होंने बिजली कंपनी को यह हिदायत दी कि समय पर बिजली बिल उपलब्ध करा दीजिए, इससे आपका घाटा कम होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली चोरी रोके जाने को ले सामाजिक अभियान चलना चाहिए। जर्जर तारों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जर्जर तारों को बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए अतिरिक्त आवंटन दिए हैैं सरकार ने। मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि हमसे जिन योजनाओं का शिलान्यास कराएं उसे समय पर पूरा करें।

Input : Dainik Jagran

Previous articleबड़ा खुलासा: बिहार में पाकिस्तानी बच्ची को बना दिया स्वच्‍छता का ब्रांड एंबेसडर, जानिए
Next articleकई महीनों से बेटी के साथ शर्मनाक काम कर रहा था पिता, हुआ गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here