राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को दिल्ली में राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी, बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी और अभिनेता मनोज जोशी सहित कई जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किया.

सेना की वर्दी पहने धोनी वहां मौजूद लोगों की तालियों की गड़गडाहट के बीच राष्ट्रपति से पद्म भूषण प्राप्त करने के लिए मंच की ओर बढ़े. धोनी को 2011 में भारतीय प्रादेशिक सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल का मानद रैंक प्रदान किया गया था.

कोविंद ने धोनी और आडवाणी के अलावा, लोक गायिका शारदा सिन्हा, भारतीय कलाकार लक्ष्मण पई और भारत में रूस के पूर्व राजदूत अलेक्जेंडर कदाकिन (मरणोपरांत) को भी पद्म भूषण प्रदान किया. भारत रत्न और पद्म विभूषण के बाद पद्म भूषण देश का तीसरा सबसे बड़ा असैन्य पुरस्कार है.

राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में आयोजित नागरिक सम्मान समारोह में 5 पद्म भूषण और 38 पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किये.

इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

समारोह के दौरान जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों को पद्मश्री दिया गया जो कि देश का चौथा सबसे बड़ा असैन्य सम्मान है. पद्मश्री पाने वाले लोगों में वरिष्ठ अभिनेता मनोज जोशी, कुष्ठरोग उन्मूलन के लिए काम कर रहे डी जी बापत व मणिपुर की एल एस देवी शामिल थीं.

इसके साथ ही कर्नाटक के सूफी भजन गायक इब्राहिम नबीसाहेब सुतार, वन्यजीव संरक्षण के लिए काम करने वाले रोमुलुस विटेकर और मिजोरम के शिक्षाविद् ए जकिया को भी पद्मश्री प्रदान किया गया.

APPLY THESE STEPS AND GET ALL UPDATES ON FACEBOOK

पुरस्कार प्राप्त करने वालों में विदेशी भी शामिल थे. फिलिपीन्स के जोस मा जोए को व्यापार एवं उद्योग में उनके योगदान के लिए पद्मश्री प्रदान किया गया.

Input : News18

Previous articleबीएड फी के मुद्दे पर बीआरएबीयू ने उठाया यह कदम
Next articleटीडीसी वोकेशनल की प्रैक्टिकल 6 से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here