बापू की चंपारण यात्र के शताब्दी समारोह के समापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अप्रैल को मोतिहारी आएंगे। उनके आगमन से पूर्व जिले में 56 हजार से अधिक शौचालय का निर्माण कर जिले से स्वच्छता का संदेश देने की तैयारी की जा रही। डीडीसी शैलजा शर्मा ने गुरुवार इसकी समीक्षा की। इसमें प्रति पंचायत 150 शौचालय बनाने की समीक्षा की गई। जिले की 306 पंचायत में काम शुरू हो गया है।

बताया गया कि 17251 शौचालय का निर्माण हो रहा। मगर, पूर्णता की स्थिति अत्यंत दयनीय है। सभी बीडीओ को कार्य में प्रगति लाने को कहा गया। ऐसा नहीं करने वालों को कार्रवाई की चेतावनी दी गई। डीडीसी ने लाभुकों, उत्प्रेरकों एवं जिओ टैगिंग करने वालों के भुगतान में गति लाने का निर्देश दिया।

लक्ष्य के विरुद्ध कार्य : जिले के आइएचएचएल (निजी शौचालय की संख्या) कवरेज 38.35 प्रतिशत है। इसमें साहेबगंज 23.47, मोतीपुर 26.98 एवं औराई 28.97 प्रतिशत है। डीडीसी ने संबंधित बीडीओ से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया।

डीडीसी ने की समीक्षा, कम उपलब्धि वाले प्रखंड के बीडीओ से मांगा गया स्पष्टीकरणडीडीसी ने की समीक्षा, कम उपलब्धि वाले प्रखंड के बीडीओ से मांगा गया स्पष्टीकरण

75 फीसद लाभुक शौचालय बना लें तो मिल जाएगी राशि1मुजफ्फरपुर : गांव-गांव को खुले में शौच से मुक्त करने की दिशा में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब अगर वार्ड के 75 फीसद लाभुक भी घरों में शौचालय का निर्माण कर लेते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। पहले यह शर्त थी कि वार्ड के सभी घरों में शौचालय बनने के बाद ही प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

स्वच्छता का एप लांच : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान व यूनिसेफ ने मिलकर एप की लांचिंग की। एलएसबीए न्यूज एप से राज्य के गांव-गांव में पेयजल, स्वच्छता, स्वास्थ्य आदि से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।75 फीसद लाभुक शौचालय बना लें तो मिल जाएगी राशि1मुजफ्फरपुर : गांव-गांव को खुले में शौच से मुक्त करने की दिशा में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब अगर वार्ड के 75 फीसद लाभुक भी घरों में शौचालय का निर्माण कर लेते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। पहले यह शर्त थी कि वार्ड के सभी घरों में शौचालय बनने के बाद ही प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।1स्वच्छता का एप लांच : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान व यूनिसेफ ने मिलकर एप की लांचिंग की। एलएसबीए न्यूज एप से राज्य के गांव-गांव में पेयजल, स्वच्छता, स्वास्थ्य आदि से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

दो से दस अप्रैल तक जिले 376 पंचायतों में होगा शौचालय निर्माण, कार्य का दिया गया जिम्मादो से दस अप्रैल तक जिले 376 पंचायतों में होगा शौचालय निर्माण, कार्य का दिया गया जिम्मा

Input : Dainik Jagran

 

 

 

 

4001

 

Previous articleबिहार: मुंगेर, समस्‍तीपुर के बाद अब नवादा में माहौल खराब, हवाई फायरिंग
Next articleआरटीआइ में विश्वविद्यालय फेल छात्र-छात्रओं की टूट रहीं उम्मीदें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here