पूरे विश्वभर में कोरोना ने मचाया कोहराम, टीचर ने बताया खांसने का सही सलीका; देखें Video

72

न्यूयॉर्क, एजेंसी। कोरोना वायरस के दिनों दिन बढ़ते प्रकोप के बीच लोगों को बुनियादी सावधानी बरतने की सीखें दी जा रही हैं। ऑफिस, स्कूल, आदि में लोगों को सिखाया जा रहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे और क्या एहतियात बरतें।

यहां के सीटल में प्रीस्कूल टीचर लौरी जियोफ ने जब बच्चों को खांसने के सही तरीके को बताया तो उनका वीडियो ट्विटर पर वायरल हो गया। वीडियो में वे ‘कफ पॉकेट’ तरीके को खांसने का सही सलीका बता रही हैं।

उनका कहना है कि एक स्कूल टीचर होने के नाते वे लोगों को खांसने के सही तरीके को बताना चाह रही हैं। कहती हैं, कि जब आप अपनी हथेलियों को बंद करके उनपर खांसते हैं तो तमाम कीटाणु आपके हाथों पर जमा हो जाते हैं। उसके बाद जो कुछ भी आप छूते हैं, वे कीटाणु वहां पहुंच जाते हैं। इसलिए जब भी खांसें तो अपने कफ पॉकेट का इस्तेमाल करें। यानी कोहनी को मोड़कर मुंह के पास लाएं और फिर खांसें।

इनके इस वीडियो को अब तक 6.27 लाख लोग देख चुके हैं। 26 हजार इसे लाइक कर चुके हैं। साथ ही लोग प्रतिक्रिया के साथ शुक्रिया भी अदा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है। इसकी रोकथाम के प्रयास में सीमाओं को सील करने से लेकर आवाजाही पर रोक लगाने जैसे सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। चीन में हालांकि इस जानलेवा वायरस के मामलों में कमी आ गई है, लेकिन अब यूरोप इसका केंद्र बन गया है। विश्वभर में अब तक एक लाख 46 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 5,500 की जान जा चुकी है। वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोरोना वायरस लगभग 135 देशों में पहुंच चुका है।

Input : Dainik Jagran