बिहार में क्रिकेट के नए अध्याय की शुरुआत हो चुकी है। भारतीय क्रिकेट टीम को बुलंदियों तक पहुंचाने वाले महेंद्र सिंह धौनी पटना में विश्वस्तरीय क्रिकेट एकेडमी खोलने जा रहे हैं। ऊर्जा स्टेडियम में एकेडमी खोलने के लिए करार भी कर लिया गया है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में विधिवत शुरुआत हो जाएगी। चयन के लिए ट्रायल भी तभी शुरू होगा। ऐसे में वह दिन दूर नहीं, जब पटना के इस स्टेडियम में धौनी का चर्चित ‘हेलिकॉप्टर शॉट’ देखने को मिलेगा।

आइपीएम के बाद धौनी आएंगे पटना

धौनी के क्रिकेटर मित्र एवं आर्का स्पोट्र्स मैनेजमेंट लिमिटेड के प्रबंधक मिहिर दिवाकर ने बताया कि कलसी बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड के साथ एकेडमी के लिए करार की प्रक्रिया लखनऊ में पूरी की गई है। मिहिर ने बताया कि आइपीएल शृंखला खत्म होने के बाद धौनी पटना आएंगे। एकेडमी की आगे की प्रक्रिया पूरी करने के लिए दिवाकर खुद गुरुवार को पटना आने वाले हैं।

पटना में खुलेगी आठवीं एकेडमी

पटेल नगर स्थित ऊर्जा स्टेडियम में धौनी की 8वीं ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी होगी। पहली एकेडमी दुबई में 11 नवंबर को खुली थी और दूसरी सिंगापुर में पिछले महीने से काम कर रही है। दिल्ली, बनारस, बरेली, लखनऊ एवं बोकारो में भी एकेडमी प्रक्रियाधीन है। सभी एकेडमी विश्वस्तरीय होंगी।

150 बच्चों का होगा चयन

पटना में 150 बच्चों को प्रशिक्षु के रूप में रखा जाएगा। चयन ट्रायल के आधार पर होगा। फीस कितनी होगी, यह अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन दिवाकर के मुताबिक फीस पटना के मुताबिक ही रखी जाएगी, ताकि हर तबके के बच्चों को इसका लाभ मिल सके।

क्रिकेट का भविष्य तैयार करना चाहते धौनी

मिहिर ने बताया कि एकेडमी के पीछे धौनी का व्यावसायिक मकसद नहीं है। क्रिकेट ने उन्हें पहले ही बहुत कुछ दिया है। अब वह क्रिकेट को भी कुछ देना चाहते हैं। यही कारण है कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धौनी पूरी तरह भारतीय क्रिकेट का भविष्य तैयार करने में वक्त लगाना चाहते हैं।

दिवाकर के मुताबिक धौनी का मकसद बच्चों को क्रिकेट की बारीकियों के साथ-साथ उन्हें चैंपियन बनाने का भी है। बिहार के बच्चों को क्रिकेट में बहुत सालों से मौका नहीं मिला है। हम उन्हें मौका प्रदान कर अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेटर बनाने का प्रयास करेंगे। युवा खिलाडिय़ों को क्रिकेट की नई तकनीक सिखाई जाएगी।

स्टेडियम की होगी पांच हजार क्षमता

पटना के पटेल नगर में छह एकड़ में बने इस स्टेडियम में अंडर-19 टीम के सदस्य अनुकूल राय खेलते रहे हैं। ऊर्जा विभाग ने अक्टूबर 2016 में इसे 11 करोड़ की लागत से बनाया था। स्टेडियम की क्षमता डेढ़ हजार दर्शकों की है। इसे बढ़ाकर पांच हजार क्षमता का करना है। मिहिर दिवाकर के निरीक्षण और धौनी की सहमति के बाद स्टेडियम की क्षमता बढ़ाने की पहल की जा रही है। इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) के अध्यक्ष विजय कुमार शर्मा ने स्टेडियम परिसर में नए दर्शक दीर्घा प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। 50 लाख की राशि भी स्टेडियम की सोसायटी को उपलब्ध करा दी गई है।

Input : Dainik Jagran

Previous articleचैती छठ व राम नवमी को ले आईजी ने किया अलर्ट
Next articleBREAKING : मुज़फ़्फ़रपुर सीतामढ़ी हाइवे पे फिर एक बड़ा हादसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here