मुजफ्फरपुर जिलान्तर्गत बंद पड़े 140 नलकूपों को 15 दिन में चालू कराने का आदेश लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव के द्वारा कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल, मुजफ्फपुर को दिया गया।

यह मामला लोक शिकायत के तहत लोक चेतना दल के शकिन्द्र कुमार यादव के द्वारा जुलाई माह में ही दर्ज कराई थी जिसकी लगातार सुनवाई लोक शिकायत मुज़फ़्फ़रपुर में और प्रथम अपीलीय की सुनवाई प्रमंडलीय आयुक्त के कार्यालय में संपन्न हुई लेकिन बंद पड़े नलकूपों को चालू कराने तथा दोषी कर्मियों पर कार्रवाई न होने के फलस्वरूप शकिन्द्र कुमार यादव द्वारा द्वितीय अपील लघु जल संसाधन विभाग के कार्यालय पटना में दर्ज कराया गया जिसकी सुनवाई आज जिसमें द्वितीय अपीलीय प्राधिकार प्रधान सचिव/ सचिव ने लोक प्राधिकार-सह-कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल, मुजफ्फपुर को 15 दिन में नलकूप चालू कर प्रतिवेदन की मांग की है।

आज के सुनवाई में लोक प्राधिकार-सह-कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल, मुजफ्फपुर द्वारा बताया गया कि मुजफ्फरपुर जिलान्तर्गत 321 नलकूप चालू है एवं 140 नलकूप बंद है। बंद राजकीय नलकूपों को चालू कराने हेतु संबंधित ग्राम पंचायत के मुखिया के साथ सम्पर्क कर चालू कराने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। साथ ही साथ विभागीय सहायक अभियंता/कनीय अभियंता को निदेश दिया गया है कि ग्राम पंचायत के मुखिया को तकनिकी सहायता देते हुए जल्द से जल्द बंद राजकीय नलकूपों को चालू करवाने की व्यवस्था की जाए। सुलभ प्रसंग हेतु नलकूपों के अद्यतन स्थिति से संबंधित प्रखंडवार सूची संलग्न की गई थी” उक्त प्रतिवेदन के आलोक में कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल, मुजफ्फपुर को निर्देश दिया जाता है कि बंद पड़े सभी नलकूपों को अपने स्तर से जांच कर चालू करावें एवं 15 दिनों के अन्दर अनुपालन प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करने को कहा गया है। शकिन्द्र कुमार यादव ने कहा कि सभी नलकूप चालू हो जाने से किसानों को सिंचाई करने की बड़ी समस्या से थोड़ा राहत मिलेगा।