Home Muzaffarpur पटना से सस्ती होगी दरभंगा से दिल्ली तक की हवाई यात्रा, दरभंगा...

पटना से सस्ती होगी दरभंगा से दिल्ली तक की हवाई यात्रा, दरभंगा एयरपोर्ट के सिविल एनक्लेव का शिलान्यास आज

42
0

पटना की तुलना में दरभंगा से दिल्ली और बेंगलुरु की हवाई यात्रा सस्ती होगी. क्षेत्रीय संपर्कता योजना के अंतर्गत दरभंगा से परिचालित होने वाले हवाई सेवा पर प्राइस कैपिंग लागू होगी. इसके अंतर्गत 50 फीसदी सीट बाजार मूल्य से कम पर मिलेगी. बदले में सेवा परिचालित करने वाले एयरलाइंस को एटीएफ पर लगने वाले एक्साइज डयूटी में 1 से 3 फीसदी तक रिबेट के साथ-साथ सब्सिडी भी दी जायेगी.

उड़ान दू के अंतर्गत स्पाइसजेट शुरू करेगी पहली सेवा : दरभंगा से स्पाइसजेट पहली हवाई सेवा शुरू करेगी. उड़ान दू योजना के अंतर्गत कुछ एयरलाइंस ने सेवा के लिए आवेदन दिया था. स्पाइसजेट को इजाजत मिल गयी है.

76 करोड़ की लागत से 2.3 एकड़ में बनेगा सिविल एनक्लेव : दरभंगा एयरपोर्ट पर बन रहा सिविल एनक्लेव 76 करोड़ की लागत से बनेगा. 2.3 एकड़ में फैले इस टर्मिनल भवन की क्षमता सिंगल एयरक्राफ्ट की होगी और एक समय में इसके चेक इन और सेक्यूरिटी होल्ड एरिया में 200 यात्रियों का ही आवासन हो सकेगा.

पोर्टा केबिन का होगा निर्माण : दरभंगा से जल्द हवाई सेवा शुरू करने के लिए वहां सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए आरंभ में पोर्टा केबिन का इस्तेमाल होगा. अगले छह महीने में इनको वर्तमान एयरफोर्स स्टेशन के बगल में स्थापित कर नागरिक उड़ान शुरू कर दिये जायेंगे. साथ ही, स्थायी संरचना का निर्माण भी होगा, जिसे पूरा करने में समय लगेगा.

30% सस्ती मिलेगी टिकट

जगह पटना से हवाई बेस फेयर दरभंगा से हवाई संभावित फेयर

दूरी(किमी) (‍रुपये) दूरी(किमी) (‍रुपये)

बेंगलुरु 1609 3553 1709 2641

दिल्ली 856 2467 900 1815

आज होगा शिलान्यास

दरभंगा एयरपोर्ट के सिविल एनक्लेव का सोमवार को शिलान्यास होगा. सिविल एनक्लेव के नींव का पत्थर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और वाणिज्य-उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु रखेंगे.

शिलान्यास कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव, सांसद कीर्ति आजाद, दरभंगा के विधान सभा सदस्य संजय सारावगी और क्योटी के विधान सभा सदस्य फराज फातमी भी शामिल होंगे. कार्यक्रम दोपहर 1.45 बजे संपन्न होगा.

Input : Prabhat Khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here