बीआरए बिहार विवि में होली के बाद होगा छात्र संघ चुनाव

120

बीआरए बिहार विवि में होली के बाद छात्र संघ का चुनाव होगा। 30 मार्च तक छात्र संघ का गठन कर दिया जाएगा। नये साल में विवि व कॉलेज खुलते ही इसकी तैयारी शुरू करा दी जाएगी। पिछले साल छात्र संघ का चुनाव हुआ था। यह चुनाव 35 साल बाद हुआ था। दो महीना पहले इस छात्र संघ को भंग कर दिया गया था।

जनवरी में विवि खुलने के बाद चुनाव के लिए कमेटियों का गठन किया जाएगा। इसके बाद वोटर लिस्ट जारी जाएगी। इससे पहले चुनाव के लिए उम्मीदवारों के लिए नियमावली बनेगी। पिछले चुनाव की प्रक्रिया में इस बार कुछ बदलाव भी किया जाना है। राजभवन की ओर से छात्र संघ चुनाव के लिए आए निर्देशों के अनुसार नियमावली तैयार होगी।

विवि के डीएसडब्लयू डॉ. अभय कुमार सिंह ने कहा कि मार्च में छात्र संघ चुनाव होगा। होली के बाद चुनाव होना तय हुआ है। मार्च के अंत तक छात्र संघ का गठन भी कर दिया जाएगा। 9 मार्च से 11 मार्च तक होली के लिए विवि बंद है। छात्र संघ में पिछली बार सिर्फ अंगीभूत कॉलेजों के छात्र शामिल हुए थे। इसमें 39 कॉलेजों व 22 पीजी विभागों के छात्रों ने हिस्सा लिया था। इस बार तीन कॉलेज बढ़ाये जा सकते हैं। तीन सरकारी कॉलेज शुरू हुए हैं। इसमें शिवहर में एक व चंपारण में दो कॉलेज हैं। डीएसडब्ल्यू ने कहा कि चुनाव के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन होगा। इसके बाद चुनाव की तिथि व मतगणना की तिथि की घोषणा होगी। आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।

सभी कॉलेजों में एक साथ चुनाव होगा। इसमें अंगीभूत कॉलेजों के तमाम छात्र वोट करेंगे। इसके बाद विवि स्तर पर चुनाव होगा। इसमें कॉलेजों से जीते उम्मीदवार वोट करेंगे। इसमें आने वाले छात्र विवि स्तर पर चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद काउंसलर के लिए भी चुनाव होगा।