मुजफ्फरपुर : NCC में 31 अक्तूबर तक चलेगी भर्ती की प्रक्रिया, इस तरह करना होगा आवेदन

374

एनसीसी में 15 जुलाई से भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी तथा शारीरिक व लिखित परीक्षा का भी आयोजन शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कक्षा 9वीं व 10वीं के छात्र-छात्राओं के लिए उम्र सीमा 13 से 18 वर्ष रखी गई है। कक्षा 11 व स्नातक के छात्र-छात्राओं के लिए अधिकतम उम्र सीमा 26 वर्ष है।

जिस विद्यालय व महाविद्यालय में एनसीसी शाखा है वहां नियुक्त किए गए एनसीसी अधिकारियों के माध्यम से 32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर की निगरानी में और जहां एनसीसी की शाखा नहीं है वहां ओपन रैली के तहत भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में किसी तरह का शुल्क देय नहीं है। निशुल्क विद्यार्थी आवेदन करें। किसी बिचौलिए के चक्कर में न आएं। समस्या आने पर मुजफ्फरपुर स्थित एनसीसी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। करीब 30 फीसद सीट लड़कियों के लिए सुरक्षित हैं। बिहार में लड़कियों की भागीदारी कम देखने को मिलती है। अन्य राज्यों की अपेक्षा इस बार हमारी कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों की भर्ती ए, बी व सी सर्टिफिकेट कोर्स के लिए होगी। मुजफ्फरपुर और वैशाली जिले के विद्यार्थी समय रहते 32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में स्थित एनसीसी कार्यालय में संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए एनसीसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

NCC offers its volunteer cadets for national duty to fight COVID ...

एनसीसी सर्टिफिकेट से युवा वर्ग को जल, थल व वायु सेना के अतिरिक्त अद्र्धसैनिक बल, पुलिस आदि विभाग में बहाली के लिए विशेष छूट मिलती है। एनसीसी प्रशिक्षक कैडेट्स को सेना में होने वाले हर क्रिया-कलापों की जानकारी देते हैं। विभिन्न कैंप में शस्त्र, ड्रिल, मैप रीडिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। इससे एक कैडेट्स लगभग सैनिक की तरह प्रशिक्षित हो जाते हैं।

Input : Dainik Jagran