उत्तर बिहार में पहली सोमवारी को शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

उत्तर बिहार में पहली सोमवारी को शिवालयों व मंदिरों में जल चढ़ाने के लिए कांवरियों व शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ, पूर्वी चंपारण के अरेराज में सोमेश्वरनाथ समेत अन्य जिलों के मंदिरों में पूजा अर्चना की गई। गरीबस्थान मंदिर में अहले सुबह से ही स्थानीय भक्त पहुंचने लगे। यहां अरघा में जलाभिषेक किया जा रहा था। ओम नम शिवाय मंत्रोच्चारण करते हुए महिला-पुरुष अरघा में जल डालकर बाबा का से मन्नत मांग रहे थे।

 

गरीबनाथ मंदिर के पुजारी अभिषेक पाठक ने बताया कि रात 12 बजे से लगातार अभिषेक जारी है। सेवादल के सदस्य श्रद्धालुओं को जलाभिषेक मदद कर रहे हैं। मुजफ्फरपुर के ब्रह्मपुरा स्थित सर्वेश्वरनाथ मंदिर, चंदवारा स्थित महावीर पीठ मन्दिर,सहुपोखर प्राचीन महादेव मंदिर,पुरानी बाजार महादेव मंदिर समेत अन्य शिवालयों में पूजा को श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

Pics by Mukesh

 

इधर, पश्चिम चंपारण में पहले सोमवार को लेकर पंच शिव मंदिर में सुबह से ही जलाभिषेक के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं पखनाहा, बैरिया, तुमकडिया, पटजिरवा, संतघाट खिरियाघाट आदि शिवालयों में विभिन्न समानों की दुकानें सजी थी। वहीं पिपरा सिंगही गंडक घाट हर-हर महादेव , बोल-बम आदि जयघोष से गूंजता रहा।

 

वहीं समस्तीपुर के मोहनपुर प्रखंड में शिवभक्तों का जत्था सावन की पहली सोमवारी को 111 हाथ का कांवर लेकर विद्यापतिधाम मंदिर पहुंचा, जहां उन्होंने जलाभिषेक किया। इससे पहले शिवभक्तों का विशाल जत्था नवयुवक कांवरियां संघ राजपुर-जौनापुर के तत्वावधान में विद्यापतिनगर के लिए रवाना हुआ। इसमें बैड-बाजे के अलावा हाथी-घोड़े भी जत्था के आगे-आगे चल रहे थे। वहीं जुलूस में शामिल कांवरिए बैंड-बाजे की धुन पर झूमते हुए आगे बढ़ रहे थे। वे जिधर से भी गुजरे लोगों के आकर्षण के केंद्र बने रहे। वहीं 111 हाथ के कांवर को महिला और पुरुष कांवरियों का जत्था बोलबम के नारे के साथ लेकर आगे बढ़ रहे थे।

Input : Live Hindustan

ACME Solutions, Muzaffarpur, GST, Tally Software

 

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
0 Shares