इंटरनेशनल इनोवेशन फेयर में मुजफ्फरपुर के राहुल को गोल्ड मेडल

133

रोबोटिक्स पर रिसर्च करने वाले शहर के लाल राहुल रंजन ने एक और उपलब्धि हासिल कर जिले का नाम ऊंचा किया है। 24 वर्षीय रोबोटिक्स इंजीनियर राहुल ने इंडियन इंटरनेशनल इनोवेशन फेयर-2019 में गोल्ड मेडल हासिल किया है। इस फेयर का आयोजन तेलंगाना स्टेट इनोवेशन सेल की ओर से हैदराबाद में गत तीन दिसंबर को किया गया था। इसमें कई देशों के इनोवेटर जुटे थे। राहुल ने अपने इनोवेशन ‘डिफेंस रोबोट’ को फेयर में प्रदर्शित किया था। इसके लिए उन्हें इंडियन इनोवेशन एसोसिएशन के प्रेसिडेंट एएस राव ने मेडल व प्रमाण पत्र से सम्मानित किया।

शहर के अखाड़ाघाट निवासी मनोरंजन सिंह व बिन्दु सिंह के पुत्र राहुल की इस उपलब्धि से जिला गौरवान्वित है। ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में राहुल ने बताया कि इस इंटरनेशनल फेयर में ऑस्ट्रेलिया, इराक, वेस्टइंडीज, यूएस, पुर्तगाल आदि देशों से वैज्ञानिक व रिसर्च विशेषज्ञ जुटे थे। इन सबसे मिलकर काफी-कुछ सीखने को मिला। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के काफी करीब रहे भारतीय वैज्ञानिक पद्मश्री वाइएस रंजन भी इस फेयर में शामिल हुए। उन्होंने राहुल के काबिलियत की तारीफ की और उन्हें कुछ नया करने के लिए प्रेरित किया।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए करना चाहते काम 

राहुल ने कहा कि इन दिनों महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार से पूरे देश में उबाल है। सरकार अगर उनकी मदद करेगी तो वे महिलाओं की सुरक्षा पर काम करना चाहते हैं। इस तरह के अपराध पर लगाम कसने के लिए उनके पास कई सारे आइडिया हैं। अगर सरकारी सहायता मिलेगी तो वे एक ऐसा रोबोट बनाना चाहते हैं जिससे महिलाओं की सुरक्षा हो सकेगी। राहुल ने कहा कि वे अपने गृहराज्य बिहार के मुजफ्फरपुर शहर में एक इनोवेशन सेंटर शुरू करना चाहते हैं।