यूं ही कोई IPS बनने का सपना नहीं देखता, सैलरी-सुविधाएं बताती हैं क्यों है ये सबसे अच्छी नौकरी

172

आज का युवा अपने देश के लिए कुछ अच्छा करने के लिए जोश और जुनून से भरा हुआ है, अपनी मातृभूमि की सेवा करने के लिए हर कोई कुछ ना कुछ करना चाहता ही है। इसके लिए भारतीय पुलिस सेवा उन युवाओं के लिए एक सबसे अच्छा मंच है।

यूपीएससी की वैसे तो सबसे अच्छी नौकरी आईएएस को ही माना जाता है लेकिन आईपीएस भी उसी समाज के लिए एक सेवा है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि सैलरी और मिलने वाली सुविधाएं भी एक बड़ा कारण है कि युवाओं का इस तरफ रूझान बढ़ रहा है। इसके अलावा, आईपीएस के रूप में काम करने वाला अधिकारी हमारे समाज पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालता है जो कि अधिक प्रभावी होता है। आज हम आपको आईपीएस अधिकारी के तौर पर आपको क्या सैलरी मिलती है और किन सुविधाओं के आप हकदार है उनके बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

आईपीएस अधिकारी को सैलरी के तौर पर तीन तरह के पे-स्केल दिए जाते हैं- जूनियर टाइम स्केल- इस समय किसी अधिकारी को 15,600 से 39,000 का सैलरी पैकेज दिया जाता है और इसमें 5,400 रूपये का पे-स्केल और जोड़ा जाता है। यह पहली सैलरी होती है जो शुरूआती लेवल पर दी जाती है। आम तौर पर, एएसपी और डीएसपी दो रैंक हैं जो हम देखते हैं कि इसी पैमाने के साथ होते हैं।

सीनियर टाइम स्केल- सीनियर टाइम स्केल के समय 15,600 से 39, 100 की सैलरी होती है और इसके साथ 6,600 का ग्रेड पे जोड़ा जाता है। आईपीएस अधिकारी के काम शुरू होने के बाद, यह पहला पदोन्नति लेवल होता है जो किसी अधिकारी को मिलता है।

आईपीएस अधिकारियों को मिलने वाली अन्य सुविधाएं- चयन के बाद आईपीएस अधिकारी को दी जाने वाली विभिन्न सुविधाएं हैं। आईपीएस आज भारत के कई युवाओं के प्रमुख विकल्पों में से एक है। आईपीएस अधिकारी बनने के विभिन्न लाभ कुछ इस तरह है-
न्यूनतम दरों पर मुफ्त घर किराए पर ले सकते हैं।

आम तौर पर सभी सुविधाओं के साथ एक सरकारी घर दिया जाता है। सुरक्षा गार्ड और घरेलू सहायता। विदेश में पढ़ाई करने का विकल्प। आधिकारिक वाहन सुविधा। मुफ्त बिजली या फोन कॉल सुविधा। शक्ति और सम्मान जो किसी अधिकारी को समाज में मिलता है। मेडिकल भत्ते। लाइफटाइम पेंशन और अन्य सेवानिवृत्ति लाभ।

Input : The Hook