Facebook ने Reliance Jio में 9.99% हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में खरीदी

176

नई दिल्ली. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) अब देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर बन चुकी है. फेसबुक की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो प्लेटफॉर्म पर 5.7 बिलियन डॉलर यानी 43,574 करोड़ रुपये निवेश किया है.

Facebook, coronavirus pandemic, facebook fake news, coronavirus hoaxes, WHO, coronavirs news on facebook, latest news on fcaebook

दुनियाभर में फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facbook ने भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनी Jio में 9.99 फीसदी हिस्सा 43, 574 करोड़ रुपये में खरीदा है.

इस डील का ऐलान फेसबुक ने बुधवार को किया. फेसबुक ने कहा, ‘यह निवेश भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. Jio ने भारत में जो बड़े बदलाव लाए हैं, उससे हम भी उत्साहित हुए हैं. चार साल से भी कम समय में रिलायंस Jio 388 मिलियन से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लेकर आया है. ये इनोवेशन और नए एंटरप्राइज़ेस को बढ़ावा दे रहा है. लोगों को नए तरीकों से जोड़ रहा है. इसलिए हम जियो के जरिए भारत में पहले से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

Facebook Eyes 10% Stake in India's Largest Telecom Operator ...

दरअसल, साल 2016 में जियो की लॉन्चिंग के बाद रिलायंस देश की एकमात्र ऐसी कंपनी के रूप में उभरी है, जो तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में अमेरिकी तकनीकी समूहों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम है. रिलायंस ने मोबाइल टेलीकॉम से लेकर होम ब्रॉडबैंड तक हर चीज में ई-कॉमर्स का विस्तार किया है.

वहीं भारत भी फेसबुक और उसके मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के लिए एक बड़ा मार्केट है. भारत में फेसबुक के 400 मिलियन यूजर्स हैं. कंसल्टेंसी पीडब्ल्यूसी के अनुसार, भारत में साल 2022 में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 850 मिलियन होने की उम्मीद है.