मोदी सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ा दी PAN-Aadhaar लिंकिंग की डेडलाइन, जानिए न्यू डेडलाइन

PAN Aadhaar Link Deadline: पैन-आधार लिकिंग की डेडलाइन अब 30 जून 2021 कर दी गई है। कोविड के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने यह अहम फैसला लिया है। इससे पहले 31 मार्च 2021 की डेडलाइन तय की गई थी। इनकम टैक्स विभाग के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर इस संबंध में जानकारी भी साझा की गई है।

अगर आपने अबतक इस काम को पूरा नहीं किया है तो 30 जून से पहले पूरा कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपसे लेट फी वसूली जाएगी। दरअसल पैन को आधार से लिंक ने करने पर यह अवैध (डिएक्टिवेट) हो जाएगा। ऐसे में इसके बाद पैन को आधार के साथ लिंक कराने पर 1 हजार रुपये लेट फी के तौर पर देने होंगे।

आयकर विभाग पैन-आधार लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाता रहा है अगर यह डेडलाइन 30 जून के बाद आगे नहीं खिसकाई जाती है तो जिनके पैन आधार से लिंक नहीं हैं उनके लिए दिक्कत हो सकती है।

दरअसल लोकसभा द्वारा पारित वित्त विधेयक, 2021 में, सरकार ने एक संशोधन पेश किया है जिसके तहत एक व्यक्ति को आधार के साथ पैन को जोड़ने के मामले में 1 हजार रुपये तक लेट फीस का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

सरकार ने वित्त विधेयक (लोकसभा) में लेट फीस लगाने के लिए एक नई धारा 234एच को जोड़ा है। इसलिए, अगर कोई व्यक्ति तय डेडलाइन तक पैन और आधार को लिंक करने में विफल रहता है, तो उसे 1,000 का शुल्क देना होगा।

ऐसे करें चेक पैन आधार के साथ लिंक है या नहीं

1) सबसे पहले incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं 2) यहां आपको बायीं तरफ लिंक आधार ऑप्शन मिलेगा, इसपर टैप करें 3) जैसे ही आप link aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने अलग से एक पेज़ खुलेगा

4) इसके बाद आपको लिंक आधार के ठीक नीचे लिखा मिलेगा click here टू व्यू द स्टेटस 5) क्लिक हेयर पर टैप करने के बाद अलग से एक पेज खुलेगा, जहां आपसे pan card number और aadhaar card number दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। पैन और आधार नंबर डालने के बाद view link aadhaar status पर क्लिक करें।