कल से बदल जाएगा फोन पर बात करने का नियम, नंबर से पहले डायल करना होगा 0

नए साल में हर साल कुछ नियम बदलते हैं और इस साल भी ऐसा ही हो रहा है। कल यानी 15 जनवरी 2021 से देशभर में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए ग्राहकों को नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा। दूरसंचार विभाग ने इससे जुड़े ट्राई के प्रस्ताव को पिछले साल नवंबर में स्वीकार कर लिया था। दावा है कि इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

दूरसंचार विभाग ने पिछले साल 20 नवंबर को जारी एक बयान में कहा था कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है। इससे मोबाइल और लैंडलाइन सेवाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी। अब नियम को लागू करने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा।

सभी दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को शून्य डायल करने की सुविधा देनी होगी। यह सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है। दूरसंचार कंपनियों इस नई व्यवस्था को अपनाने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया गया था लेकिन अब इसे कल से लागू किया जा रहा है।

नई सुविधा के बारे में भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों को सूचित करना शुरू कर दिया है। अन्य कंपनियां भी जल्द अपने ग्राहकों को इसके बारे में जानकारी देंगी। डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर तैयार करने की सुविधा मिलेगी। यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी।