यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर ANI से साथ बातचीत में पीएम मोदी ने जार्ज फर्नांडिस और राममनोहर लोहिया की तरह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी एक सच्चा समाजवादी नेता बताया हैं। बिहार में इन दिनों विशेष राज्‍य के दर्जा और जातिगत जणगनना आदि मुद्दों पर एनडीए के अंतर्कलह को देखते हुए उनके इस बयान को काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद बिहार में राजनीति तेज हो गई है। राजद (आरजेडी) के प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुये कहा कि एक दंगाई तो दूसरा भ्रष्‍टाचारी,तो लाजमी हैं दोनों एक-दूसरे की तारीफ तो करेंगे हीं।

वंशवाद पर पीएम का प्रहार

दरअसल उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी पर हमलावर पीएम मोदी ने समाजवाद के नाम पर हो रहे वंशवाद पर प्रहार किया। और कहा की मुलायम सिंह यादव को फर्जी समाजवादी हैं , और नीतीश कुमार को असली समाजवादी कहा। कहा की सीएम नीतीश कुमार का कोई परिवार का सदस्‍य राजनीति में है क्या ? लोहिया और जार्ज ने भी कभी भी स्‍वजनों को राजनीति में लाने की कोशिश नहीं की।

बिहार एनडीए में खटपट के बीच यह बयान महत्‍वपूर्ण

पीएम मोदी का यह बयान बिहार एनडीए में चल रही खटपट के बीच महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। पीएम का बयान एनडीए में चल रही तकरार के खिलाफ संदेश माना जा रहा है। हाल हीं में बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष डा. संजय जायसवाल ने सीएम नीतीश कुमार को निशाने पर लेते हुए सरकार के कामकाज तक पर भी सवाल उठा दिए थे। साथ ही विशेष राज्‍य की मांग को खारिज कर दिये थे। इसपर जदयू ने भी पलटवार किया था । ऐसी पृष्‍ठभूमि में प्रधानमंत्री मोदी की यह बात अहम हो जाती है।

भाजपा-जदयू ने कहा- नीतीश असली समाजवादी

प्रधानमंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए जदयू के प्रवक्‍ता नीरज कुमार ने कहा कि पीएम द्वारा मुख्‍यमंत्री की प्रशंसा के कई मायने हैं और साथ मे यह नई पीढ़ी को नया संदेश है। बीजेपी की तरफ से प्रेमरंजन पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने समाजवाद का ठीक उदाहरण दिया है। जार्ज व लोहिया की तरह सीएम नीतीश कुमार भी असली समाजवादी हैं।

पीएम मोदी के बयान के खिलाफ विपक्ष

बिहार राजद के अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक दंगाई और एक भ्रष्‍टाचारी, दोनों एक-दूसरे को अच्‍छा तो कहेंगे ही। राजनीति में वंशवाद के खिलाफ पीएम मोदी के बयान पर राजद के भाई वीरेंद्र ने कहा कि अगर राजनीति मे परिवार में किसी लायक को जिम्‍मेदारी दी जाती है तो यह परिवारवाद नहीं हैं । कांग्रेस पार्टी की ओर से राजेश राठौर ने पीएम के बयान को खारिज करते हुए भाजपा के अंदर के परिवारवाद की चर्चा की।

Previous articleमामी से दिल लगा बैठे भांजे ने मामा को रास्ते से हटाने के लिए गला रेत मर डाला
Next articleआरकेस्ट्रा प्रोग्राम में रायफल से खुलेआम हर्ष फायरिंग, बाल-बाल बचे लोग