जिन महलों में हो रही हैं करोड़ों की शादियां..आखिर उनमें रहता कौन है-नहीं जानते होंगे आप

प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस की शादी और ईशा अंबानी और आनंद पीरामल के प्री-वेडिंग फंक्शन ने देश को महलों को एक बार फिर लाइमलाइट में ला दिया है। ये महल अपनी शानो-शौकत के लिए फेमस है। इंडिया की रॉयल फैमिली की लाइफ स्‍टाइल और उनकी शान-ओ-शौकत हमेशा से लोगों को अट्रैक्‍ट करती रही है।

इन रॉयल फैमिली के कुछ महल आज भी उतने ही खूबसूरत हैं, जितने पहले हुआ करते थे। इनमें से कुछ महल ऐसे भी हैं, जो अब इन रॉयल फैमिली की प्रॉपर्टी का हिस्‍सा नहीं हैं। आजादी के बाद इन पर सरकार ने कब्‍जा कर लिया और इन्‍हें म्‍यूजियम के तौर पर बदल दिया गया। वहीं कुछ महलों को रॉयल फैमिलीज ने ही होटल के रूप में बदल दिया। आइए हम आपको इंडियन रॉयल फैमिली से जुड़े फैक्‍स के बारे में। साथ ही यह भी जानते हैं कि आखिर कौन इन महलों के भीतर रहता है।

उमेद भवन पैलेस : कब बना: 1943। कहां है: जोधपुर, राजस्‍थान। फैक्‍ट्स- बेहद खूबसूरत माने जाने वाले इस महल के एक हिस्‍से को होटल की शक्‍ल दे दी गई है। हालांकि अब भी इसके एक हिस्‍से में राजपरिवार रहा करता है। जबकि एक हिस्‍सा म्‍यूजियम के रूप में तब्‍दील कर दिया गया है। इसे दुनिया के सबसे विशाल महलों में से एक माना जाता है। अभी हाल में ही इस होटल में प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी हुई है।

लक्ष्‍मी विलास पैलेस : कब बना: 1890। कहां है: बड़ौदा, गुजरात। फैक्‍ट्स : इसे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे खूबसूरत महलों में से एक माना जाता है। इसका डिजाइन अंग्रेज आर्किटेक्‍ट चार्ल्‍स मैट ने तैयार किया था। यह पैलेस ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ के बर्किंघम पैलेसे से 4 गुना बड़ा है। इस बड़ौदा के मशहूर गायगवाड़ परिवार ने बनवाया था। यह महल अब भी बड़ौदा रॉयल फैमिली के पास है।

323 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
323 Shares