देश के कई राज्यों में आए आंधी-तूफान के बाद बिहार के कई हिस्सों में भी रविवार की देर आंधी-तूफान और बारिश से पूरा जनजीवन प्रभावित हुआ है। अचानक आए आंधी-तूफान से फसलों के नुकसान की खबरें मिल रही हैं। इससे आम,लीची और केले की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

वैशाली जिले में आंधी-तूफान के कारण कई एकड़ में लगे केले की फसल बर्बाद हो गई है। किसानों के बीच मायूसी छायी है। वहीं गांधी सेतु में बैरिकेटिंग गिरने की वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सेतु पर वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है। जाम को हटाने का प्रयास किया जा रहा है।

अचानक आई आंधी से हालात ऐसे हो गए कि घरों में लोगों ने दरवाजे-खिड़की बंद कर लिए। तूफान की रफ्तार इतनी तेज थी कि कई जगहों पर दरवाजे-खिड़की तक उड़ गए। कई पेड़ जड़ सहित उखड़ गए और बिजली के खंभे भी टूट कर गिर पड़े। बिजली की आपूर्ति भी बाधित रही, जिस कारण रात से ही ट्रिपिंग की परेशानी बढ़ गई है।

मौसम ने रविवार को देश के उत्तर से लेकर दक्षिणी और पूर्व से लेकर पश्चिमी हिस्सों में भारी तबाही मचाई। 24 घंटे के दौरान आंधी-तूफान और बारिश की वजह से हुए हादसों में दिल्ली, हिमाचल, उतराखंड, हरियाणा, पंजाब और यूपी में 41 लोग मारे गए. 50 से ज्यादा लोग घायल भी हैं।

उत्तर भारत में खराब मौसम का असर बिहार के कई हिस्सों में भी पड़ा है। सोनपुर जेपी पुल पर ट्रक और कार के बीच टक्कर के कारण जाम लग गया, जिससे सैकड़ों गाड़ियां फंस गई और यात्री हलकान रहे।

पटना में देर रात एक बजे मौसम के मिजाज में अचानक परिवर्तन हो गया। तेज आंधी चलने लगी। साथ ही बूंदाबांदी हुई। लगभग 60 किमी प्रति घंटे की रप्तार से चली आंधी से राजधानी एवं आसपास के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई।

Sigma IT Soloutions, Muzaffarpur, Bihar

शहर में लगे कई होर्डिंग उखड़ गए। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और उत्तर बिहार में हुए मौसम के परिवर्तन के वजह से ऐसा हुआ है। इसका असर पटना से दिल्ली जाने वाले विमानों पर भी पड़ा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। कई जिलों में 14 और 15 मई को आंधी के साथ ही ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है।

Input : Dainik Jagran

Previous articleरेलवे का आदेश बेअसर, पार्किंग स्टैंड में वसूली जारी
Next articleथाने में दलाल प्रवृत्ति के लोगों को बैठाने पर नपेंगे थानेदार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here